ईरान: राष्ट्रपति ने कहा, संक्रमण बढ़ता रहा तो फिर होगा लॉकडाउन

तेहरान। ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी ने कहा है कि अगर देश में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले बढ़ते रहे और स्वास्थ्य संबंधी नियमों का उचित पालन नहीं किया गया तो एक बार फिर लॉकडाउन लगाया जा सकता है.
अप्रैल महीने के तीसरे सप्ताह से ईरान ने कोरोना के कारण लगाए लॉकडाउन में ढील देना शुरु किया था, जिसके बाद से यहां कोरोना संक्रमण के मामलों में तेज़ी देखी जा रही है.
शनिवार को ईरान में संक्रमण के 2,400 से भी अधिक मामले दर्ज किए गए हैं. इसके साथ ही ईरान में संक्रमितों की कुल संख्या 184,955 हो गई है जबकि वायरस के कारण यहां अब तक 8,730 मौतें हुई हैं.
संक्रमण के बढ़ते मामलों के मद्देनज़र अधिकारियों को चिंता है कि Iran में कोरोना वायरस की दूसरी लहर आ सकती है. मध्यपूर्व में Iran कोरोना से सबसे बुरी तरह प्रभावित देशों में शामिल है.
राष्ट्रपति हसन रूहानी ने कहा है कि बीते महीने देश में लॉकडाउन के नियमों का 80 फीसदी पालन हुआ था लेकिन अब नियमों का केवल 20 फीसदी ही पालन हो रहा है.
हाल में इमाम रेज़ा मस्जिद के खोले जाने के बाद वहां बड़ी संख्या में लोग इकट्ठा हुए जिसे लेकर राष्ट्रपति ने चिंता जताई है. ये देश में शिया मुसलमान समुदाय के सबसे बड़ी मस्जिद है.
ईरान का अर्थव्यवस्था पहले ही अमरीका के लगाए आर्थिक प्रतिबंधों की मार झेल रही है. ऐसे में सरकार की कोशिश थी कि व्यापार, स्कूल और धार्मिक स्थल को फिर से खोला जाए.
-BBC

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *