IPL: आज होगा राजस्थान रॉयल्स का मुकाबला कोलकाता नाइट राइडर्स से

राजस्थान रॉयल्स की टीम ने अभी तक अपने दो मैचों में जीत हासिल की है। बुधवार को उसका मुकाबला कोलकाता नाइट राइडर्स से होगा। नाइट राइडर्स ने मुंबई इंडियंस के खिलाफ मुकाबला गंवाने के बाद सनराइजर्स के खिलाफ जीत हासिल की।
बता दें कि दो साल के बैन से पहले साल 2015 में वह आखिरी बार था जब राजस्थान रॉयल्स ने सीजन के अपने तीन मैच जीते थे। इस साल टीम अपने शुरुआती दो मैच जीत चुकी है। इसमें किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ रेकॉर्ड रनचेज भी शामिल था।
राजस्थान रॉयल्स ने अपने शुरुआती दोनों मैच शारजाह में खेले। इस बिग स्कोरिंग मैदान पर पहले उसने 216 रन बनाए और फिर 226। इस बार मैच दुबई में है। यह बड़ा मैदान है और विकेट भी बल्लेबाजी के लिए शारजाह के मुकाबले आसान नहीं। यहां गेंद रुककर आती है और बड़े शॉट्स लगाना उतना आसान नहीं होता।
पलड़ा बराबर
अभी तक दोनों टीमों के बीच कुल 21 मुकाबले हुए हैं। दोनों ने 10-10 मैच जीते हैं। एक मैच का नतीजा नहीं निकल पाया था। हालांकि हालिया फॉर्म की बात करें तो केकेआर आगे नजर आता है। बीते पांच मुकाबलों में से चार कोलकाता ने जीते हैं। 2015 में राजस्थान ने एक मैच जीता था। वहीं दूसरा मैच पूरा नहीं हो पाया। इसके बाद टीम पर दो साल का बैन लग गया। 2018 में तीनों मुकाबले कोलकाता ने जीते वहीं 2019 में दोनों टीमों ने एक-एक मैच जीता।
रॉयल्स की गेंदबाजी पर सवाल
रॉयल्स की बल्लेबाजी ने तो उसे दोनों मैच जितवाए हैं लेकिन उसकी बड़ी परेशानी गेंदबाजी है। दोनों बार टीम ने 200 से ज्यादा रन बनवाए। जयदेव उनादकत टीम के सबसे अनुभवी भारतीय गेंदबाज हैं और वह अभी तक प्रभाव नहीं छोड़ सके हैं। रणजी ट्रोफीके इस सीजन में हालांकि उनादकत ने सबसे ज्यादा विकेट लिए लेकिन आईपीएल में उनकी धार वैसी नजर नहीं आ रही। ऐसे में जोफ्रा आर्चर पर दबाव बढ़ जाता है। इसके अलावा स्पिनर्स में राहुल तेवतिया पर दारोमदार होगा। यह देखना भी दिलचस्प होगा कि टीम अंडर-19 वर्ल्ड कप स्टार कार्तिक त्यागी को टीम में शामिल करना चाहेगी।
गिल पर फिर मजबूत शुरुआत देने का दारोमदार
कोलकाता की बात करें तो मुंबई इंडियंस के खिलाफ हार के बाद उसने सनराइजर्स को हराकर अपना खाता खोला। सनराइजर्स के खिलाफ इयॉन मॉर्गन फिनिशर बने तो शुभमन गिल ने सलामी बल्लेबाज के रूप में बड़ी बारी खेली। गिल को भविष्य का सितारा कहा जा रहा है और इस युवा बल्लेबाज को अपनी अच्छी फॉर्म जारी रखनी होगी।
पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम है फायदे में
दुबई इंटरनैशनल स्टेडियम में इस सीजन में अब तक यहां 5 मैच खेले गए हैं। पांचों मैचों में पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ही जीत पाई है। दिल्ली-पंजाब और बेंगलुरु-मुंबई के मैच का फैसला सुपर ओवर में हुआ था लेकिन दोनों मैचों में पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम को ही जीत मिली थी।
संभावित एकादश
राजस्थान रॉयल्स: जोस बटलर (विकेटकीपर), स्टीव स्मिथ (कप्तान), संजू सैमसन, रॉबिन उथप्पा, रियान पराग, राहुल तेवतिया, श्रेयस गोपाल, टॉम करन, जोफ्रा आर्चर, अंकित राजपूत, जयदेव उनादकत
कोलकाता नाइट राइडर्स: शुभमन गिल, सुनील नरेन, दिनेश कार्तिक (कप्तान/विकेटकीपर), नीतीश राणा, इयॉन मॉर्गन, कमलेश नागरकोटी, पैट कमिंस, शिवम मावी, कुलदीप यादव, वरुण चक्रवर्ती
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *