दिल्‍ली में अंतर्राष्‍ट्रीय पुस्‍तक मेला शुरू, 12 जनवरी तक चलेगा मेला

नई दिल्‍ली। राजधानी दिल्ली में आज से अंतर्राष्‍ट्रीय पुस्‍तक मेले की शुरुआत हो गई है। सुबह से ही पुस्तक प्रेमियों का आना शुरू हो गया। यह पुस्‍तक मेला 12 जनवरी तक चलेगा, जिसमें 1300 स्टॉल पर आप अलग-अलग तरह की किताबों की खरीद सकते हैं।
राष्ट्रीय पुस्तक न्यास (एनबीटी) की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक इस मेले में देशी पब्लिशर्स के अलावा 15 से ज्यादा इंटरनेशनल पब्लिशर्स ने हिस्सा लिया है। खास बात यह है कि इस बार राजकमल प्रकाशन और रेख्ता बुक्स मिलकर हिंदी-उर्दू की किताबें ला रहे हैं। चूंकि रेख्ता और राजकमल दोनों की अपनी एक विशाल रीडर कैटिगरी है इसलिए यह दोनों के लिए बेहद मजेदार होने वाला है।
गांधी जी को समर्पित है थीम
इस बार पुस्तक मेले का थीम ‘महात्मा गांधी’ रखा गया है। गांधी जी पर आधारित एक विशेष स्टॉल भी लगाया गया है जहां अलग-अलग भाषाओं की 500 से ज्यादा किताबें उपलब्ध होंगी। बाकी के स्टॉल पर भी गांधी जी पर लिखी गई किताबें पहले के मुकाबले ज्यादा उपलब्ध रहेंगी।
क्या है समय?
दिल्ली पुस्तक मेला सुबह 11 बजे से शाम के 8 बजे तक खुला रहेगा।
कितने का टिकट?
अगर आप काउंटर से टिकट खरीदते हैं तो बच्चों का टिकट 20 रुपये और वयस्कों के लिए टिकट 30 रुपये का उपलब्ध है। वहीं बुक माइ शो से बुक करने पर 10 रुपये की छूट है।
कहां मिलेगा टिकट?
टिकट पुस्तक मेले के गेट नंबर 1 के काउंटर के अलावा प्रगति मैदान मेट्रो स्टेशन से भी खरीदा जा सकता है। ‘बुक माइ शो’ से ऑनलाइन टिकट खरीदा जा सकता है।
एंट्री गेट और पार्किंग
आप गेट नंबर एक और गेट नंबर 10 से प्रवेश कर सकते हैं। भैरो मंदिर की तरफ पार्किंग उपलब्ध है।
कहां घूमें?
हॉल नंबर 8, 9, 10, 11 और 12 में बिजनेस, साइंस एंड टेक्नोलॉजी और अन्य विज्ञान की पुस्तकें मिलेंगी। वहीं हॉल 12A में हिंदी समेत भारतीय भाषाओं की पुस्तकें उपलब्ध होंगी। नेशनल बुक ट्रस्ट, राजकमल प्रकाशन और वाणी प्रकाशन की पुस्तकें भी इसी हॉल में उपलब्ध होंगी। हॉल नंबर 7 में बच्चों की किताबें रखी गई हैं।
डिजिटल बुक्स का क्रेज
यहां पुस्तक प्रेमियों को कई ऐसी किताबें देखने को मिलेंगी जो पहले शायद उन्होंने ना देखी हों और ना ही पढ़ी हों। इसके अलावा डिजिटल बुक्स भी फेयर में उपलब्ध हैं। बीते कुछ साल से फेयर में डिजिटल बुक्स लाई जा रही हैं और इस बार इनकी संख्या और भी बढ़ी है। साथ ही जिन प्रकाशन की डिजिटल बुक्स नहीं थी, इस बार वह भी इस रेस में शामिल हो गए हैं।
जानकारी के अनुसार आज मेले में करीब 30 से 40 हजार पुस्तक प्रेमियों के पहुंचने की उम्मीद है लेकिन रविवार को यह संख्या 50 हजार से ज्यादा होने की भी बात कही जा रही है। रोजाना फेयर में कवि भी शामिल होंगे और उनके साथ सेशन आयोजित किए गए हैं, जिसमें वह अपनी पुस्तकों के बारे में, पुस्तक संसार में बताएंगे। साथ ही वहां मौजूद पुस्तक प्रेमियों के सवालों के जवाब भी देंगे। मेट्रो स्टेशन पर बने काउंटर के अलावा आप ‘बुक माइ शो’ से भी बुकफेयर के टिकट खरीद सकते हैं। बच्चों के लिए 10 रुपये और बड़ों के लिए 20 रुपये के टिकट उपलब्ध हैं।
-एजेंसियां

100% LikesVS
0% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *