सेमी-कंडक्टर की कमी पूरी करने के लिए अमेरिका में निवेश करेगी इन्टेल

दुनिया भर में सेमी-कंडक्टर की कमी के बीच अमेरिकी तकनीकी कंपनी इन्टेल ने कहा है कि वो ओहायो राज्य में सेमी-कंडक्टर चिप फैक्ट्री बनाने में 20 अरब डॉलर का निवेश करेगी. तीन सालों के भीतर इन फैक्ट्रियों में उत्पादन शुरू करने का लक्ष्य रखा गया है.
कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी पैट्रिक जेलसिंगर ने एक संवाद्दाता सम्मेलन में कहा, “आने वाले दशक में कंपनी यहां और निवेश करेगी और ये बढ़ कर 100 अरब डॉलर तक का हो सकता है.”
उन्होंने कहा, “सेमी-कंडक्टर फैक्ट्री अन्य फैक्ट्रियों से अलग होती है. ये अपने आप में एक छोटे शहर जैसा होती है जहां सर्विसेस, सप्लायर्स और इससे जुड़े दूसरे व्यवसाय होते हैं. आप इसे पूरी टेक इंडस्ट्री का मैगनेट कह सकते हैं, इससे सैंकड़ों नए रोज़गार के अवसर पैदा होंगे.”
कंपनी ने अभी केवल दो फैक्ट्रियों की घोषणा ज़रूर की है लेकिन आने वाले वक्त में वो यहां आठ ऐसी फैक्ट्रियां लगाने की योजना बना रही है. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन इसका समर्थन कर रहे हैं.
संवाद्दाता सम्मेलन में पैट्रिक जेलसिंगर के साथ मौजूद राष्ट्रपति बाइडन ने इसे ओहायो के लिए ऐतिहासिक निवेश बताया.
उन्होंने कहा,”सेमी-कंडक्टर के उत्पादन में होने वाला ये अमेरिकी इतिहास में अब तक का सबसे बड़ा निवेश है. ओहायो के बाहर कोलंबस के पास 20 अरब डॉलर का कैंपस बनाया जाएगा. इससे निर्माण के क्षेत्र में 7000 और 3000 फुल टाइम नौकरियां पैदा होंगी.”
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *