T20 series में भारत ने 6 विकेट से न्यूजीलैंड को हराया

ऑकलैंड। न्यूजीलैंड के उत्तरी आइलैंड ‘ऑकलैंड’ के ईडन पार्क में भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेली जा रही T20 series में भारत ने आज 6 विकेट से न्यूजीलैंड को हरा कर जीत से आग़ाज़ क‍िया।

भारत और न्यूजीलैंड की टीम के बीच 5 मैचों की T20 series का पहला मुकाबला खेला गया। ये मुकाबला हाई स्कोरिंग रहा, जिसमें भारतीय टीम ने बाजी मारी। भारत ने मेजबान न्यूजीलैंड को 6 विकेट से हराकर इस सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली। सीरीज का अगला मैच इसी मैदान पर रविवार 26 जनवरी को खेला जाएगा।

इस मुकाबले में भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। ऐसे में मेजबान टीम न्यूजीलैंड ने पहले बल्लेबाजी की और निर्धारित 20 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 203 रन बनाए थे। इस तरह 204 रन के टारगेट को भारतीय टीम ने 19 ओवर में 4 विकेट खोकर हासिल कर लिया। भारत की ओर से केएल राहुल और श्रेयस अय्यर ने तूफानी अर्धशतक जड़े और टीम को जीत दिलाई।

कीवी टीम की ओर से ओपनर कोलिन मुनरो ने 59 रन, कप्तान केन विलियमसन ने तूफानी 51 रन की पारी खेली, जबकि रोस टेलर 54 रन बनाकर नाबाद रहे। भारत की ओर से जसप्रीत बुमराह, शिवम दुबे, युजवेंद्र चहल, रवींद्र जडेजा और शार्दुल ठाकुर ने 1-1 विकेट चटकाया। वहीं, भारत की ओर से श्रेयस अय्यर 58 और मनीष पांडे 14 रन बनाकर नाबाद रहे। केएल राहुल ने 56 रन की तूफानी पारी खेली।

भारत की पारी, केएल राहुल की फिफ्टी

204 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत को पहला झटका रोहित शर्मा के रूप में लगा जो 6 गेंदों में 7 रन बनाकर मिचेल सेंटनर की गेंद पर रोस टेलर के हाथों कैच आउट हुए। इसके बाद विराट और राहुल के बीच ताबड़तोड़ 99 रन की साझेदारी हुई। हालांकि, केएल राहुल 27 गेंदों में 56 रन की पारी खेलकर ईश सोढ़ी का शिकार बने। राहुल का कैच साउदी ने पकड़ा।

कप्तान विराट कोहली के रूप में भारत का तीसरा विकेट गिरा। कोहली 45 रन बनाकर टिकनेर की गेंद पर मार्टिन गप्टिल के हाथों कैच आउट हुए। शिवम दुबे के रूप में भारत को चौथा झटका लगा। दुबे 13 रन बनाकर ईश सोढ़ी की गेंद पर साउदी के हाथों कैच आउट हुए।

न्यूजीलैंड की पारी, मुनरो और विलियमसन की फिफ्टी

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी न्यूजीलैंड के लिए पारी की शुरुआत मार्टिन गप्टिल और कोलिन मुनरो ने की। दोनों ने पावरप्ले के 6 ओवर में टीम के खाते में बिना विकेट खोए 68 रन जोड़े। वहीं, 30 रन निजी स्कोर पर मार्टिन गप्टिल शिवम दुबे की गेंद पर रोहित शर्मा के हाथों कैच आउट हो गए। इस तरह कीवी टीम को पहला झटका लगा।

कोलिन मुनरो ने 36 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया, लेकिन 42वीं गेंद पर 59 रन की पारी खेलकर वे शार्दुल ठाकुर की गेंद पर चहल के हाथों कैच आउट हो गए। अगले ही ओवर में कोलिन डिग्रैंडहोम बिना खाता खोले रवींद्र जडेजा की गेंद पर शिवम के हाथों कैच आउट हो गए। इसके बाद केन विलियमसन ने 25 गेंदों में भारत के खिलाफ टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट का पहला अर्धशतक जड़ा, लेकिन चहल की अगली ही गेंद पर वे आउट हो गए।

मेजबान टीम को पांचवां झटका टिम साइफर्ट के रूप में लगा जो जसप्रीत बुमराह की गेंद पर 1 रन बनाकर अय्यर के हाथों कैच आउट हुए। वहीं, रोस टेलर 54 और मिचेल सेंटनर 2 रन बनाकर नाबाद लौटे। मोहम्मद शमी भारत की ओर से सबसे महंगे साबित हुए, जिन्होंने 4 ओवर में 53 रन खर्च किए।

– एजेंसी

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *