भारत की पहली इलेक्ट्रिक हाइपरकार Shul गुडवुड फेस्टिवल में प्रदर्शित

मुंबई। मुंबई की ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर वाजीरानी ऑटोमोटिव ने भारत की पहली इलेक्ट्रिक हाइपरकार को Shul नाम से शोकस्ड किया। अपने अट्रैक्टिव लुक और शानदार फीचर्स की वजह से यह कार सुर्खियों में है। आइये आपको इसके बारे में खास बातें बताते हैं…
गुडवुड फेस्टिवल में प्रदर्शित
Vazirani Shul को पहली बार यूके में आयोजित 2018 गुडवुड फेस्टिवल ऑफ स्पीड में सार्वजनिक रूप से प्रदर्शित किया गया।
कंपनी के को-फाउंडर हैं डिजाइनर
वाजीरानी ऑटोमोटिव ने कंपनी के को-फाउंडर और डिजाइनर चंकी वाजीरानी के साथ मिलकर Shul हाइपरकार का डिजाइन तैयार किया। इसे फोर्स इंडिया एफ1 टीम के इनपुट के साथ बनाया गया है।
कैलिफॉर्निया में डिजाइन
Vazirani Shul को कैलिफॉर्निया में डिजाइन किया गया है। संभावना है कि इसे वहीं बनाया भी जाएगा। माना जा रहा है कि 2020-21 तक यह कार सड़कों पर दौड़ने लगेगी।
फ्यूचरिस्टिक डिजाइन
इसके रियर में इंटीग्रेटेड स्पॉइलर और एक डबल डिफ्यूजर फीचर्स दिया गया है। स्पॉइलर से आने वाली हवा को सही दिशा देने के लिए इसमें पीछे की तरफ दो फिन्स दिए गए हैं।
इंजन
इसमें जेट टर्बाइन इंजन दिया गया है। इसे चार इलेक्ट्रिक मोटर सेट-अप के रूप में डिजाइन किया गया है। यह सिंगल रेशियो ट्रांसमिशन से लैस है।
चेसिस
यह हाइपरकार कार्बन-फाइबर चेसिस पर आधारित है। इसमें कम वजन की बैटरी के साथ माइक्रोटर्बाइन रेंज का एक्सटेंडर है, जो सभी मोटर्स को अलग-अलग चार्ज करता है।
पावर
कंपनी ने Vazirani Shul electric hypercar की तकनीकी जानकारी और इसकी परफॉर्मेंस के बारे में अभी खुलासा नहीं किया है।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *