इस वर्ष भारत की आर्थिक वृद्धि दर दस प्रतिशत के करीब होगी: वित्त मंत्री

नई दिल्‍ली। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा है कि इस वर्ष भारत की आर्थिक वृद्धि दर दस प्रतिशत के करीब रहने वाली है. उन्होंने कहा कि भारत दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं में से एक होगा.
निर्मला सीतारमण अमेरिका के दौरे पर हैं और उन्होंने ये बातें हार्वर्ड केनेडी स्कूल में कही हैं.
वित्त मंत्री ने कहा कि अगले साल आर्थिक विकास 7.5-8.5 प्रतिशत के बीच रहेगा. और आगामी दशक में यही रफ़्तार क़ायम रहेगी.
उन्होंने कहा कि ‘जहां तक ​​भारत की आर्थिक वृद्धि दर का सवाल है, हम इसे इस साल डबल डिजिट के करीब देख रहे हैं और यह दर दुनिया में सबसे ज्यादा होगी. अगले साल ये विकास दर निश्चित रूप से कहीं न कहीं आठ प्रतिशत के आस-पास रहेगी. ”
उन्होंने कहा कि वित्त मंत्रालय ने अभी तक विकास दर के बारे में कोई अनुमान नहीं लगाया है, लेकिन वर्ल्ड बैंक आईएमएफ और रेटिंग एजेंसियां, ​​​​सभी ने भारत के लिए ऐसे ही वृद्धि दर का आंकलन किया है.
वित्त मंत्री ने कहा, “मुझे उम्मीद है कि अगले दशक तक ये वृद्धि दर 7.5 से 8.5 फ़ीसदी के बीच रहेगी. इस की वजह यह है कि मुख्य उद्योगों और सर्विस सेक्टर का विस्तार हो रहा है. मेरे पास भारत की ग्रोथ रेट को इससे कम आंकने की कोई वजह नहीं है.”
कोरोना महामारी की वजह से भारत की आर्थिक प्रगति बाधित हुई है और देश में बेरोज़गारी बढ़ी है लेकिन अब अनुमान लगाया जा रहा है कि अर्थव्यवस्था एक बार फिर पटरी पर लौट रही है.
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *