भारतीय पारी 170 रन पर ढेर, न्यूजीलैंड को जीत के लिए मिला 139 रनों का लक्ष्‍य

साउथम्पटन। भारत और न्यूजीलैंड के बीच साउथम्पटन में खेले जा रहे वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल मुकाबले के आखिरी दिन और अंतिम सेशन में न्यूजीलैंड ने भारत से जीत के लिए मिले 139 रनों के लक्ष्य का पीछा करना शुरू कर दिया है. उसके दोनों सलामी बल्लेबाज टॉम लैथम और डेवोन कोनवे क्रीज पर हैं. निश्चित ही टीम विराट की चुनौती दूसरी पारी में 170 रन पर सिमटने के साथ बहुत ज्यादा बढ़ गयी है और अगर भारत को #WTCFinal2021 जीतना है तो उसके गेंदबाजों को 139 रनों का बचाव करना होगा. मतलब भारतीय गेंदबाजों को न्यूजीलैंड को 138 रन से पहले ऑलआउट करना होगा. और न्यूजीलैंड का पलड़ा यहां से भारी है क्योंकि उसे बाकी बचे करीब 55 ओवर में 139 का लक्ष्य हासिल करना होगा. कुल मिलाकर मुकाबला बहुत ही रोमांचक हो चला है. इससे पहले भारतीय पारी 73 ओवरों में 170 रन पर ढेर हो गयी.
पारी के 70वें ओवर ट्रेंट बोल्ट के फेंके इस ओवर में पहले लेफ्टी पंत उन्हें कदमों का इस्तेमाल कर गेंद को उड़ाने की कोशिश में आउट हुए, तो एक गेंद बाद ही आर. अश्विन स्लिप में कैच दे बैठे और इस तरह भारत अपना आठवां विकेट गंवाकर मुसीबत की नाव पर सवार हो गया. इससे पहले वैगनर ने जम चुके रवींद्र जडेजा (16) को विकेट के पीछे लपकवाकर भारत को बड़ा झटका दिया. फिलहाल मोहम्मद शमी और इशांत शर्मा क्रीज पर हैं.
इससे पहले भारत ने लंच के समय 5 विकेट पर 130 रन बनाए. तब ऋषभ पंत 28 और रवींद्र जडेजा 12 रन बनाकर क्रीज पर थे. फिलहाल भारत के पास 98 रन की बढ़त है और अगले दो सेशन में करीब 61 ओवर का खेल बाकी बचा है. जाहिर है कि लंच से चाय के बीच भारत की प्राथमिकता न केवल तुलनात्मक रूप से तेज रन बनाने बल्कि विकेट बचाने की भी होगी. बहरहाल, इससे पहले 109 के योग पर अजिंक्य रहाणे (15) का विकेट तब गंवा दिया जब वह पंत के साथ मिलकर लगे झटकों से भारत को उबारते दिखायी पड़ रहे थे. रहाणे के आउट होने से भारत की मुश्किलें और ज्यादा बढ़ गयी हैं. इससे पहले दिन के आठवें ओवर से पहले ही और 72 के स्कोर पर विराट और पुजारा के रूप में दो बड़े विकेट गंवा दिए. विराट और पुजारा बल्लेबाज लगातार दो ओवरों में आउट हुए और इऩ दोनोंं को ही पिछली पारी में बेहतरीन गेंदबाजी करने वाले कायले जैमिसन ने चलता किया. पहले कप्तान विराट कोहली (13) के रूप में भारत ने तीसरा विकेट भी गंवाया, जो अपने मंगलवार के स्कोर में सिर्फ 5 रन ही जोड़ सके. वहीं, पुजारा (15) भी जैमिसन के खिलाफ स्लिप में लपके गए और यह कहना गलत नहीं होगा कि भारत पर मु्श्किल के बाद हैं.
पांचवें दिन की बात करें तो मंगलवार को भारत ने अपनी दूसरी पारी में 2 विकेट खोकर 62 रन बनाए थे और तब भारत 32 रन की बढ़त पर था. कप्तान विराट कोहली 8 और चेतेश्वर पुजारा 12 रन बनाकर क्रीज पर जमे हुए थे. न्यूजीलैंड को पहली पारी मे 249 रन पर समेटने के बाद भारत ने दूसरी पारी में में अपने दो विकेट गंवाएं. दूसरे आउट होने वाले बल्लेबाज रोहित शर्मा (30) रहे, जो विकेट पर निगाहें जमने के बाद साउदी की गेंद पर एलबीडब्ल्यू करा दिया गए. रोहित से पहले भारत ने शुबमन गिल के रूप में अपना पहला विकेट गंवाया. टिकने की कोशिशों में जुटे टिम साऊदी को फ्लिक करने की कोशिश में एलबीडब्ल्यू करार दिए गए. और उन्होंने नॉन-स्ट्राइकर रोहित से बातचीत के बाद रिव्यू न लेने का फैसला किया और वापस पवेलियन लौट गए. भारत के दोनों ओपनरों के विकेट लंबू टिम साऊदी ने चटकाए.
इससे पहले दूसरे सेशन में तेज गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन की बदौलत भारत ने न्यूजीलैंड को उसकी पहली पारी में 249 रन पर समेट दिया. इस तरह भारत के पहली पारी के स्कोर 217 रन के खिलाफ न्यूजीलैंड ने 32 रन की मनौवैज्ञानिक बढ़त हासिल कर ली.
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *