ऑस्‍ट्रेलिया में इंडियन डे-बेड के नाम से बिक रही है भारतीय चारपाई, कीमत 50000

नई दिल्ली। ऑस्‍ट्रेलिया में जूट की रस्सियों और लकड़ी के फ्रेम के साथ एक मूल ‘चारपाई’ को बेचने के लिए बनाया गया एक ऐड काफी लोकप्रिय हो रहा है.

ऑस्ट्रेलिया के इस विज्ञापन ने भारतीय ट्वीटरों को आश्चर्यचकित कर दिया है- इसलिए नहीं कि वहां भारतीय चारपाई की मांग जोर पकड़ रही है, बल्कि इसकी कीमत को लेकर… जी हां यहां चारपाई 909 डॉलर में बेची जा रही है, जो भारतीय मुद्रा में करीब 50,000 रुपये तक की है.

एक तरफ जहां भारतीय पुरानी पारंपरिक चीजों को पीछे छोड़ हाईटेक उत्‍पादों के पीछे दौड़ रहे हैं, वहीं अन्‍य विकसित देश भारतीय पारंपरिक चीजों को अपना रहे हैं. इन्‍हीं में एक नया नाम शामिल हुआ है भारतीय चारपाई या खटिया का, जिसका क्रेज ऑस्‍ट्रेलिया में देखा जा रहा है.

इस विस्‍तृत विज्ञापन में उत्‍पाद को पारंपरिक भारतीय डे-बेड बताया गया है और इसके “बेहद आरामदायक” होने का दावा किया गया है. इसमें ग्राहकों को मांग के अनुसार चारपाई की लंबाई और चौड़ाई तय करने का विकल्‍प भी दिया गया है.

विज्ञापन में कहा गया है कि यह चारपाई मजबूत मोर्टिज़ और टेनन जॉइंट्स के साथ खूबसूरत मैपल लकड़ी से बनी है. विज्ञापन के अनुसार, यह चारपाई मनीला रस्सी का उपयोग करके “हाथ से बुना बिस्तर” है और दावा किया गया है कि यह 100 फीसदी ऑस्‍ट्रेलिया में बनी है.

इस विज्ञापन को लेकर ट्वीटर पर खूब प्रतिक्रियाएं देखने को मिल रही है. इस ऐड को देख लोग तरह-तरह के कमेंट कर रहे हैं. कुछ लोग इसके दाम को लेकर कमेंट कर रहे हैं तो कुछ इस पर मजाकिया अंदाज में टिप्‍पणी भी कर रहे हैं.

-एजेंसी