भारतीय एथलीट अंजू बॉबी जॉर्ज को मिला ‘वुमेन ऑफ द ईयर’ अवॉर्ड

दिग्गज भारतीय महिला एथलीट अंजू बॉबी जॉर्ज को वर्ल्ड एथलेटिक्स ने ‘वुमेन ऑफ द ईयर’ अवॉर्ड से सम्मानित किया है। अंजू वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में पदक जीतने वाली भारत की पहली और इकलौती एथलीट हैं। उन्होंने साल 2003 में इस प्रतिष्ठित चैंपियनशिप के लॉन्ज जंप स्पर्धा में ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया था।
वर्ल्ड एथलेटिक्स संस्था ने अंजू को यह अवॉर्ड भारत में खेल को आगे बढ़ाने के प्रयासों के साथ महिलाओं को प्रेरित करने के लिए दिया है। इंडियन एथलेटिक्स फेडरेशन की सीनियर उपाध्यक्ष अंजू ने साल 2016 में युवा लड़कियों के लिए ट्रेनिंग एकेडमी खोली थी, जिसने अंडर-20 पदक विजेताओं को तैयार किया।
अंजू ने कहा कि वह यह सम्मान पाकर गौरवान्वित और अभिभूत हैं। उन्होंने ट्वीट किया,‘सुबह उठकर खेल के लिए कुछ करने से बेहतर अहसास कुछ नहीं है। मेरे प्रयासों को सराहने के लिए धन्यवाद।’
एथेलेटिक्स फेडरेशन ने जताई खुशी
एथलेटिक्स फेडरेशन ऑफ इंडिया ने अंजू को सम्मानित किए जाने पर वर्ल्ड एथेलटिक्स को धन्यवाद देते हुए ट्वीट किया, ‘इंडियन एथलेटिक्स के लिए यह गर्व की बात है। वर्ल्ड एथलेटिक्स अवॉर्ड 2021 जीतने वाले सभी विजेताओं को बधाई।’
एथेंस ओलिंपिक में छठे स्थान पर रही थीं अंजू
अंजू 2004 के एथेंस ओलिंपिक में छठे स्थान पर रही थीं। हालांकि बाद में अमेरिका की मरियन जोन्स को डोपिंग आरोपों के कारण अयोग्य घोषित किए जाने के बाद भारत की इस पूर्व एथलीट को पांचवां स्थान दिया गया था।
पेरिस में जीता था गोल्ड
अंजू ने आईएएएफ वर्ल्ड चैंपियनशिप (पेरिस 2003) में गोल्ड मेडल जीता था। इसके अलावा उन्होंने मोनाको में 2005 में आईएएएफ वर्ल्ड एथलेटिक्स फाइनल्स में भी सोने का तमगा हासिल किया था।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *