भारतीय सेना ने कहा, चीन सीमा पर हिंसा दिखाने वाला वीडियो फेक

नई दिल्‍ली। चीन के साथ पूर्वी लद्दाख में चल रही तनातनी के बीच भारतीय सेना ने सोशल मीडिया पर चल रहे एक वीडियो का खंडन किया है। सेना का कहना है कि चीन सीमा पर अभी कोई हिंसा नहीं हो रही है और मतभेदों को सैन्य कमांडरों की बीच बातचीत के जरिए सुलझाया जा रहा है। इस वीडियो में भारत और चीन के सैनिकों के बीच हाथापाई दिखाई गई है।
सेना ने एक बयान में कहा, ‘सीमा की एक घटना के बारे में सोशल मीडिया पर एक वीडियो चल रहा है। इसमें जो कुछ दिखाया गया है, वह सही नहीं है। इसे उत्तरी सीमा की स्थिति से जोड़ने का प्रयास किया जा रहा है जो गलत है। अभी वहां कोई हिंसा नहीं हो रही है। मतभेदों को सैन्य कमांडरों के बीच बातचीत के जरिए सुलझाया जा रहा है। दोनों देशों के बीच सीमा विवाद को सुलझाने के लिए स्थापित प्रोटोकॉल हैं और उन्हीं के तहत बातचीत चल रही है।
राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़े मुद्दों को सनसनीखेज बनाने का प्रयास किया जा रहा है, हम इसकी कड़ी भर्त्सना करते हैं। हम मीडिया से अनुरोध करते हैं कि वह ऐसे विजुअल ने दिखाएं, जिनसे सीमा पर माहौल खराब हो सकता है।’
सीमा पर तनातनी
भारत और चीन के बीच पिछले कुछ समय से पूर्वी लद्दाख सीमा पर तनातनी चल रही है। दोनों देशों ने वहां अपनी सेना की मौजूदगी बढ़ाई है। दोनों देशों के बीच 3488 किमी लंबी वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) है जिसे लेकर दोनों देशों के अपने-अपने दावे हैं। कई स्थानों पर सीमा स्पष्ट नहीं है जिसके कारण दोनों सेनाओं के बीच हाथापाई की नौबत आ जाती है।
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप ने भी दोनों देशों के बीच सीमा विवाद को सुलझाने के लिए मध्यस्थता की पेशकश की थी। लेकिन भारत और चीन का कहना है कि वे इस विवाद को सुलझा लेंगे और इसमें तीसरे पक्ष की गुंजाइश नहीं है।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *