भारतीय वायुसेना का MiG-29 विमान क्रैश, पायलट सुरक्षित

होशियारपुर। भारतीय वायुसेना का एक लड़ाकू विमान MiG-29 पंजाब के होशियारपुर जिले में नवांशहर के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गया है। दुर्घटनाग्रस्त हुए विमान MiG-29 का पायलट सुरक्षित है।

नवांशहर के नजदीकी गांव रुड़की के पास शुक्रवार सुबह करीब साढ़े 11 बजे वायु सेना का लड़ाकू विमान MiG-29 तकनीकी गड़बड़ी के कारण क्रैश हो गया। विमान का पायलट पैराशूट के जरिये कूूूद गया। पायलट सुरक्षित है। बताया जा रहा है कि मिग-29 ने सुबह 10.30 बजे जालंधर के आदमपुर स्टेशन से उड़ान भरी थी। विमान के क्रैश होने से खेतों में आग लग गई। अभी मौके पर पुलिस पहुंच गई है। हादसेे का सही कारण क्या रहा, इसके बारे में विशेषज्ञ टीम के पहुंचने के बाद ही पता चल पाएगा।

पायलट पैराशूट की मदद से बच निकले, लेकिन इस दौरान उन्हें मामूली चोटें आईं। प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि सुबह 11 बजे के करीब एक आग का गोला खेतों की ओर आते हुए देखा। यह जमीन से टकराया और एक तेज धमाका हुआ। जहां विमान दुर्घटनाग्रस्त हुआ वहां कोई भी मौजूद नहीं था, जिससे एक बड़ा हादसा टल गया।

विमान के क्रैश होने के कारण तेज आवाज आई। इससे आसपास के गांव के लोग सहम गए। लोग घरों से बाहर निकल गए। पहले तो लोग कुछ समझे नहीं क्या हुआ है। वहीं, खेतों से धुंआ उठ रहा था। पास जाकर देखा तो खेतों में गेहूं की नाड़ में आग लगी थी। पास ही क्रैश विमान था। मौके पर पुलिस व फायर ब्रिगेड की टीम पहुंची और आग पर काबू पाया। सेना के जवान भी मौके पर पहुंच रहे हैं।

इससे पहले गत माह होशियारपुर के हाजीपुर स्थित गांव बुड्ढावड़ में भी वायु सेना केे अपाचे हेलिकॉप्टर में तकनीकि खराबी आई थी। इसके कारण उसकी खेतों मेें इमरजेंसी लैंडिंग करानी पड़ी थी। हालांकि तब हेलिकॉप्टर को किसी तरह का नुक्सान नहीं पहुंचा था। हेलिकॉप्टर में मौजूद दोनों पायलट और हेलिकॉप्टर पूरी तरह सुरक्षित रहे।

मिली जानकारी के मुताबिक, ट्रेनिंग मिशन के तहत मिग 29 एयरक्राफ्ट ने उड़ान भरी थी। लेकिन उसमें तकनीकी खराबी आ गई और पायलट विमान को नियंत्रित नहीं कर पाए। वायुसेना की तरफ से हादसे की जांच के आदेश दे दिए गए हैं।

– एजेंसी

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *