ननकाना साहिब पर हमले को लेकर भारत ने दी कड़ी प्रतिक्रिया

नई दिल्‍ली। पाकिस्तान में स्थित सिखों के पवित्र धर्मस्थलों में से एक ननकाना साहिब गुरुद्वारे पर पत्थरबाजी और सिखों को धमकी के मामले में भारत ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है।
भारत ने पाकिस्तान को फटकार लगाते हुए कहा है कि वह पवित्र धर्मस्थल और सिखों पर हमले के जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कड़ी कार्यवाही करे।
भारतीय विदेश मंत्रालय की ओर से जारी बयान में कहा गया, ‘सिख समुदाय पर हमला और गुरुद्वारा में तोड़फोड़ की घटना में दोषी लोगों के खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जाए। इसके साथ ही पाकिस्तान सरकार को पवित्र ननकाना साहिब गुरुद्वारे की पवित्रता को सुरक्षित व संरक्षित रखने के लिए हर उपाय करने चाहिए।’
बता दें कि शुक्रवार दोपहर को भीड़ ने गुरुद्वारे को घेर लिया था और पत्थरबाजी की थी। घटना के बाद मौके पर बड़ी संख्या में पुलिस को तैनात किया गया है, लेकिन स्थिति अभी तनावपूर्ण है। इस घटना से संबंधित एक वीडियो वायरल हुआ है जिसमें एक कट्टरपंथी वहां के सिखों को ननकाना साहिब से भगाने की धमकी दे रहा है।
जबरन धर्मांतरण की भारत ने की कड़ी निंदा
विदेश मंत्रालय ने कहा, ‘निंदनीय कृत्य सिख लड़की जगजीत कौर के अपहरण और जबरन धर्मांतरण के बाद हुआ है जिसे पिछले साल अगस्त में उसके घर से अगवा कर लिया गया था।’ विदेश मंत्रालय ने कहा, ‘भारत धार्मिक स्थल के तोड़फोड़ की निर्दयतापूर्ण कृत्य की कड़ी निंदा करता है। हम पाकिस्तान सरकार से मांग करते हैं कि वह सिख समुदाय की सुरक्षा और कल्याण सुनिश्चित करने के तत्काल कदम उठाए।’
कैप्टन अमरिंदर ने भी इमरान से की एक्शन की मांग
घटना से जुड़ा वीडियो सामने आने के बाद भारत में सिख समुदाय ने शनिवार को दिल्ली में पाकिस्तान उच्चायोग के बाहर प्रदर्शन करने का फैसला किया। उन्होंने पाक सरकार से मांग की है कि वे सिखों की सुरक्षा सुनिश्चित करें। विदेश मंत्रालय के अलावा पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने भी पाक पीएम इमरान खान से दोषियों के खिलाफ एक्शन की मांग की है।
सिखों को ननकाना साहिब में न रहने देने की धमकी
सूत्रों के मुताबिक गुरुद्वारे पर हमला करने वाली भीड़ का नेतृत्व मोहम्मद इमरान नाम का शख्स कर रहा था। यह शख्स उसी परिवार से संबंधित है, जिसने जगजीत कौर नाम की सिख युवती का अपहरण किया था और जबरन धर्मांतरण कराया था। हसन नाम के शख्स ने जगजीत कौर से शादी की थी और उसका नाम आएशा बीबी रखा गया था। वीडियो में मोहम्मद इमरान सिखों को धमकी देता दिखता है और कहता है कि उन्हें ननकाना साहिब में नहीं रहने दिया जाएगा।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *