भारत ने संयुक्‍त राष्‍ट्र में कहा, मुंबई धमाकों के आरोपी दाऊद को पाल रहा है पाकिस्‍तान

संयुक्त राष्ट्र में भारत ने एक बार फिर आतंकवाद के मुद्दे पर अपनी बात रखी है. भारत ने मंगलवार को 1993 मुंबई बम धमाकों के मुख्य अभियुक्त दाऊद इब्राहिम का नाम लिए बग़ैर कहा कि इस घटना के अपराधियों को न केवल एक राष्ट्र ने सुरक्षा दी बल्कि उन्होंने पांच सितारा मेहमाननवाज़ी का आनंद भी लिया.
ग़ौरतलब है कि अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम पाकिस्तान में छिपा हुआ है. अगस्त 2020 में पाकिस्तान ने एक अधिसूचना में बताया था कि कराची में अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम का घर है और उसने दाऊद पर आर्थिक प्रतिबंध लागू किए हुए हैं.
संयुक्त राष्ट्र में ग्लोबल काउंटर टेररिज्म काउंसिल द्वारा आयोजित इंटरनेशनल काउंटर टेररिज़्म कॉन्फ़्रेंस 2022 के दौरान संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थाई प्रतिनिधि टीएस तिरुमूर्ति ने ये बात कही है.
उन्होंने कहा, “1993 मुंबई बम ब्लास्ट के ज़िम्मेदार क्राइम सिंडिकेट को न केवल एक राष्ट्र ने सुरक्षा दी बल्कि पांच सितारा मेहमाननवाज़ी का उन्होंने आनंद भी लिया.”
तिरुमूर्ति ने इस सम्मेलन के दौरान कहा कि ‘बीते दो सालों के दौरान देखा गया है कि कई सदस्य राष्ट्र अपने राजनीतिक, धार्मिक और अन्य उद्देश्यों पर ध्यान दे रहे हैं, जिसके तहत वो आतंकवाद को श्रेणीबद्ध कर रहे हैं, जैसे कि नस्लीय और जातीय प्रेरित हिंसक चरमपंथ, हिंसक राष्ट्रवाद, दक्षिणपंथी चरमपंथ, आदि. ये तरीक़ा कई कारणों से बहुत ख़तरनाक है.’
उन्होंने कहा कि हाल ही में स्वीकार किए गए ग्लोबल काउंतर टेररिज़्म स्ट्रेटेजी के सभी सिद्धांतों के ये ख़िलाफ़ है जिसे सभी संयुक्त राष्ट्र के सदस्यों ने स्वीकार किया था, जो साफ़तौर पर किसी भी रूप में आतंकवाद की निंदा करता है.
तिरुमूर्ति ने कहा कि “किसी भी प्रकार के आतंकवाद को सही नहीं ठहराया जा सकता है. यह हमें 9/11 के पहले के काल में ले जाएगा जब आतंकवादपर ‘आपका आतंकवाद’ और ‘मेरा आतंकवाद’ का ठप्पा लगाया जाता था और यह बीते दो दशकों के हमारे साझा लाभ को मिटा देगा.”
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *