हिंद महासागर क्षेत्र के देशों को विभिन्न हथियार प्रणाली की आपूर्ति के लिए तैयार है भारत: रक्षा मंत्री

बेंगलुरु। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बेंगलुरु में हिंद महासागर क्षेत्र (IOR) के रक्षा मंत्रियों के सम्मेलन को संबोधित किया। रक्षा मंत्री ने कहा है कि हिंद महासागर क्षेत्र के देशों को भारत मिसाइल एवं इलेक्ट्रॉनिक युद्धक प्रणाली समेत विभिन्न हथियार प्रणाली की आपूर्ति करने के लिए तैयार है।
सम्मेलन को संबोधित करते हुए राजनाथ सिंह ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय आयोजन ‘एयरो इंडिया-2021’ समारोह के इतर आईओआर देशों का कनक्लेव आयोजित करना भारत द्वारा साझा विकास और स्थिरता की दृष्टि तथा उनके साथ देश की रचनात्मक संबंधों को महत्व दिए जाने को दर्शाता है।
उन्होंने कहा, ‘हमारी कोशिश हिंद महासागर में संसाधनों एवं प्रयासों का समन्वय करना है, जिसमें भाग लेने वाले देशों के बीच रक्षा उद्योग एवं अन्य औद्योगिक सहयोग शामिल हैं।’
उन्होंने कहा कि आईओआर के बहुत से देश वैश्विक स्तर पर प्रतिस्पर्धी बन रहे हैं और नई प्रौद्योगिकी का विकास कर रहे हैं, जिसमें रक्षा शिपयार्ड के लिए डिजाइन और जहाज निर्माण शामिल हैं, जिन्हें क्षेत्रीय सहयोग के प्रयासों के माध्यम से संयुक्त रूप से तैयार किया जा सकता है।
उन्होंने कहा कि भारतीय एयरोस्पेस एवं रक्षा उद्योग विदेशी कंपनियों के लिये एक आकर्षक एवं महत्वपूर्ण अवसर प्रदान करते हैं। राजनाथ सिंह ने कहा, ‘भारत विभिन्न प्रकार की मिसाइल प्रणाली, हल्के लड़ाकू विमान/हेलीकॉप्टर, बहुद्देशीय हल्के परिवहन विमान, जंगी जहाज और गश्ती पोत, तोप प्रणाली, टैंक, रडार, सैन्य वाहन, इलेक्ट्रॉनिक युद्धक प्रणाली एवं अन्य हथियार प्रणाली आईओआर देशों को आपूर्ति कराने के लिए तैयार है।’
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *