एशिया कप के फ़ाइनल में भिड़ेंगे भारत और बांग्‍लादेश, पाकिस्‍तान बाहर

अबुधाबी में एशिया कप के सुपर-4 मुक़ाबले में बुधवार देर रात बांग्लादेश ने पाकिस्तान को 37 रनों से हराकर टूर्नामेंट से बाहर का रास्ता दिखा दिया. इसके बाद अब यह साफ़ हो चुका है कि शुक्रवार को होने वाले फ़ाइनल में अब भारत का सामना बांग्लादेश से होगा.
बांग्लादेशी टीम पहले बल्लेबाज़ी करते हुए 239 रनों पर ऑल आउट हो गई थी और पाकिस्तान को जीत के लिए 240 रन बनाने थे.
पाकिस्तानी टीम के लिहाज़ से यह स्कोर ख़ासा बड़ा नहीं माना जा रहा था लेकिन उसकी शुरुआत ख़ासी अच्छी नहीं रही. पहले ही ओवर की पांचवीं गेंद पर फ़ख़र ज़मां एक रन बनाकर मेहदी हसन मिराज़ की गेंद पर कैच आउट हो गए.
हालांकि, पाकिस्तान की तरफ़ से इमाम उल हक़ ने 83 रनों की शानदार पारी खेली लेकिन दूसरे छोर से कोई उनके साथ लंबे समय तक नहीं टिक सका.
शोएब मलिक (30) और आसिफ़ अली (31) ने क्रीज़ पर थोड़े समय उनका साथ दिया लेकिन वह भी आउट हो गए. टीम की रन गति जैसे-तैसे आगे बढ़ रही थी और उसे जीत की भी उम्मीद थी लेकिन 41वें ओवर में इमाम उल हक़ टीम के 167 रन के स्कोर पर महमुदुल्लाह की गेंद पर स्टंप आउट हो गए.
इसके बाद टीम की रन गति धीमी हो गई और अंत में पाकिस्तान पूरे 50 ओवर में नौ विकेट के नुकसान पर सिर्फ़ 202 रन ही बना पाया. बांग्लादेश की ओर से तेज़ गेंदबाज़ मुस्तफ़िज़ुर रहमान ने चार और मेहदी हसन मिराज़ ने दो विकेट लिए.
वहीं, रूबल हुसैन, महमुदुल्लाह और सौम्य शंकर ने एक-एक विकेट लिए.
पाकिस्तान ने पहले किया ऑलआउट
इससे पहले बांग्लादेश ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी करने का फ़ैसला किया था और उसकी पूरी टीम 48.5 ओवरों में 239 रनों पर ऑल आउट हो गई थी.
बांग्लादेश की शुरुआत अच्छी नहीं रही और उनके ओपनिंग बल्लेबाज़ सौम्य शंकर तीसरे ही ओवर में शून्य पर कैच आउट हो गए. इसके बाद अगले ही ओवर में मोमिनुल हक़ (5) शाहीन शाह अफ़रीदी की गेंद पर बोल्ड हुए.
पांचवें ओवर में लिटन दास भी छह रन बनाकर जुनैद ख़ान की गेंद पर कैच हो गए. बांग्लादेशी टीम के जब बल्लेबाज़ों का आना-जाना लगा हुआ था तभी मुशफ़िकुर रहीम (99) और मोहम्मद मिथुन (60) ने टीम की कमान संभाली.
दोनों ही बल्लेबाज़ों ने 144 रन की साझेदारी की. हालांकि 34वें ओवर में मिथुन हसन अली की गेंद पर कॉट एंड बॉल आउट होकर पवेलियन लौटे.
42वें ओवर में मुशफ़िकुर रहीम को शाहीन शाह अफ़रीदी ने कैच आउट कराया और वह नर्वस नाइंटीज़ का शिकार हुए.
उनके जाने के बाद टीम का कोई भी बल्लेबाज़ कोई बड़ा स्कोर नहीं बना पाया और आख़िर में टीम 49वें ओवर में ऑल आउट हो गई.
पाकिस्तान की ओर से जुनैद ख़ान ने सबसे अधिक चार विकेट लिए. वहीं, शाहीन शाह अफ़रीदी, हसन अली ने दो-दो और शादाब ख़ान ने एक विकेट लिया.
-BBC

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *