भारत ने दक्षिण अफ़्रीका से तीसरा Test Match भी जीता

भारत ने रांची में तीसरा Test Match जीतने के साथ ही दक्षिण अफ़्रीका को तीन मैचों की टेस्ट सिरीज़ में 3-0 से मात दी. दक्षिण अफ़्रीका को भारत ने रांची Test Match में एक पारी और 202 रनों से हरा दिया.
रांची टेस्ट मैच की दूसरी पारी में दक्षिण अफ़्रीका 133 रन पर ही आउट हो गया. भारत ने नौ विकेट पर 497 बनाए थे. इस विशाल स्कोर में रोहित शर्मा का दोहरा शतक और आजिंक्या रहाणे का शतक शामिल था.
दक्षिण अफ़्रीका पहली पारी में 162 रन ही बना पाया था जिसके बाद उसे फ़ॉलोऑन खेलना पड़ा.
दूसरी पारी में भी उनकी टीम लड़खड़ाई और चौथे दिन जब खेल शुरू हुआ तो भारत जीत से मात्र दो विकेट दूर था.
चौथे दिन 12 गेंद में ही मैच का नतीजा आ गया. उमेश यादव और मोहम्मद शमी ने धारदार गेंदबाज़ी की.
मोहम्मद शमी ने दूसरी पारी में दस ओवर की गेंदबाज़ी में महज दस रन देकर तीन विकेट झटके. इनमें से 6 ओवर मेडेन फेंके. उमेश यादव ने दूसरी पारी में नौ ओवर की गेंदबाज़ी में 35 रन देकर दो विकेट लिए.
अपना पहला मैच खेल रहे शहबाज़ नदीम ने पहली पारी में 22 रन देकर दो विकेट झटके.
दूसरी पारी में दक्षिण अफ़्रीका की ओर से डी ब्रुयन ने सबसे ज़्यादा 30 रन बनाए.
पहली पारी में हमज़ा ने सबसे ज़्यादा 62 रन बनाए थे.
वहीं भारत की ओर से पहली पारी में रोहित शर्मा ने 212 रन और रहाणे ने 115 रन की शानदार पारी खेली.
मैच के बाद कप्तान विराट कोहली अपनी टीम के प्रदर्शन से काफी खुश नजर आए. कोहली ने कहा, ‘यह शानदार है. एक टीम के रूप में हमने जिस तरह का प्रदर्शन किया है वह गर्व की बात है.’
भारत ने घरेलू धरती पर लगातार 11 टेस्ट सीरीज जीतकर एक रेकॉर्ड बना दिया है. मैच प्रजेंटेशन में कोहली ने जीत के बाद कहा, ‘यह बहुत शानदार है, आप लोगों ने इस बारे में काफी बात की है. एक टीम के तौर पर हमारा प्रदर्शन बहुत अच्छा रहा है. मुझे अपनी पूरी टीम पर गर्व है. विदेशी दौरों पर भी हमने हर मैच में कड़ा मुकाबला दिया है.’ कोहली ने टीम की मानसिक दृढ़ता की भी तारीफ की. उन्होंने कहा, ‘टीम की मानसिक दृढ़ता देखना लाजवाब है. यह सीरीज हमारे लिए बहुत अच्छी रही है.’
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *