इंटरनेशनल crude market में बढ़ी कीमतें, पेट्रोल, डीजल होगा महंगा

नई दिल्‍ली। इंटरनेशनल crude market में बढ़ी कीमतों का असर अब भारतीय पेट्रोलियम पदार्थों पर दिखने लगेगा। लोकसभा चुनाव खत्म होते ही पेट्रोल-डीजल के दाम में बढ़ोतरी शुरू हो चुकी है, दाम बढ़ने का सिलसिला अगले कुछ दिनों तक जारी रह सकता है। एक्सपर्ट्स के अनुसार, इंटरनैशनल crude market में बढ़ी कीमतों के हिसाब से पेट्रोल-डीजल के दाम 3 रुपये तक बढ़ सकते हैं।

पेट्रोल और डीजल की महंगाई से जल्द कोई राहत मिलने की गुंजाइश नहीं दिखती है। लोकसभा चुनाव के आखिरी चरण का मतदान संपन्न होने के बाद से देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 64 पैसे प्रति लीटर महंगा हो गया है और डीजल के दाम में 68 पैसे प्रति लीटर का इजाफा हो चुका है।

पेट्रोल और डीजल के दाम में रविवार को लगातार चौथे दिन वृद्धि का सिलसिला जारी रहा और जानकारों के अनुसार अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल में पिछले दिनों रही तेजी के चलते देश की तेल कंपनियां पेट्रोल और डीजल के दाम में आगे 3 रुपये प्रति लीटर तक की वृद्धि कर सकती हैं। एंजेल ब्रोकिंग के डेप्युटी वाइस प्रेजिडेंट (एनर्जी ऐंड करंसी रिसर्च) अनुज गुप्ता ने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के भाव में तेजी के बावजूद लोकसभा चुनाव के दौरान तेल कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल के दाम पर नियंत्रण बनाए रखा, जिसके बाद उनको अपने घाटे को पाटने के लिए कीमतें बढ़ाने के अलावा दूसरा कोई उपाय नहीं होगा।

गुप्ता ने इससे पहले कहा था कि चुनाव समाप्त होने पर पेट्रोल और डीजल के दाम में 3-4 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी हो सकती है। उन्होंने कहा कि अभी एक रुपए प्रति लीटर भी दाम नहीं बढ़े हैं, लिहाजा यह वृद्धि का सिलसिला आगे जारी रहेगा। अंतर्राष्ट्रीय बाजार इंटरकॉन्टिनेंटल एक्सचेंज पर शुक्रवार को ब्रेंट क्रूड का अगस्त डिलिवरी अनुबंध 1.37 फीसदी की तेजी के साथ 68.69 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ, जबकि विगत 15 दिनों के दौरान ब्रेंट क्रूड का भाव 70 डॉलर से ऊपर ही बना रहा।

ऑइल मार्केटिंग कंपनियों ने रविवार को दिल्ली, मुंबई और चेन्नै में पेट्रोल के दाम 14 पैसे जबकि कोलकाता में 13 पैसे प्रति लीटर बढ़ा दिए। डीजल के दाम में दिल्ली, कोलकाता और मुंबई में 7 पैसे, जबकि चेन्नै में 8 पैसे प्रति लीटर का इजाफा हुआ है। इंडियन ऑइल की वेबसाइट के अनुसार, रविवार को दिल्ली, कोलकता, मुंबई और चेन्नै में पेट्रोल के दाम बढ़कर क्रमश: 71.67 रुपये, 73.73 रुपये, 77.28 रुपये और 74.39 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं। डीजल के दाम भी चारों महानगरों में बढ़कर क्रमश: 66.64 रुपये, 68.40 रुपये, 69.83 रुपये और 70.45 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं।

-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »