पेट में दर्द को नजरअंदाज करना पड़ सकता है भारी

कई बार पेट में दर्द होने पर उसे सामान्य समस्या समझकर हम उसे नजरअंदाज कर देते हैं लेकिन ऐसा करना बाद में भारी पड़ सकता है। अपेंडिक्स का दर्द भी कुछ ऐसा ही क्योंकि इसके शुरुआती लक्षण सामान्य पेट दर्द जैसे ही होते हैं।
अपेंडिक्स हमारी आंत का एक छोटा-सा हिस्सा होता है। यह एक पतली और छोटी सी ट्यूब की तरह होती है जिसकी लंबाई 2 से 3 इंच होती है। अपेंडिक्स के दो सिरे होते हैं। एक सिरा बंद और एक खुला। अगर कभी खुले सिरे से खाना अपेंडिक्स के अंदर चला जाए तो बंद सिरे से बाहर नहीं आ पाता जिससे अपेंडिक्स में इंफेक्शन होने लगता है और पेट में तेज दर्द शुरू हो जाता है। ऐसे में हम आपको बता रहे हैं उन सामान्य लक्षणों के बारे में जिनसे आप पता कर सकते हैं कि कहीं आपका पेट का दर्द अपेंडिक्स से जुड़ा तो नहीं है…
पेट में दर्द की जगह का बार-बार बदलना
वैसे तो पेट के निचले हिस्से में दर्द की कई और वजहें भी हो सकती हैं और अगर आपका पेट दर्द अपेंडिक्स की वजह से नहीं है तो आफको एक ही जगह पर दर्द होगा लेकिन अपेंडिक्स में होने वाले पेट दर्द की लोकेशन अक्सर बदलती रहती है और पेट दर्द की तीव्रता महज कुछ ही घंटों के अंदर बर्दाश्त से बाहर भी हो जाती है।
पेट में ज्यादा गैस बनना
वैसे तो कई बार दाल, राजमा, छोले या फिर ब्रॉकली और पत्तागोभी और डेयरी प्रोडक्ट्स के सेवन से भी पेट में गैस बनने लगती है लेकिन अगर आपको पेट में गैस बनने के साथ-साथ लगातर पेट में दर्द बना हुआ है और गैस पास करने के बाद भी आराम महसूस नहीं हो रहा है तो यह अपेंडिक्स का लक्षण हो सकता है।
कब्ज और डायरिया एक साथ
अगर आपका पेट साफ नहीं रहता, कभी कब्ज की समस्या हो जाती है तो कभी डायरिया हो जाता है तो यह भी अपेंडिक्स का एक लक्षण हो सकता है। डॉक्टरों की मानें तो अलग-अलग लोगों में इसके लक्षण अलग-अलग हो सकते हैं।
उल्टी और चक्कर आना
अगर किसी व्यक्ति को अपेंडिक्स की दिक्कत है तो निश्चित तौर पर उसे पेट में दर्द के साथ-साथ उल्टी और चक्कर की समस्या भी शुरू हो जाती है।
शारीरिक गतिविधि में दिक्कत
अपेंडिक्स का दर्द ऐसा नहीं होता कि बिस्तर या काउच पर लेटे तो वह कुछ देर के लिए गायब हो जाएगा। यह दर्द लगातार बना रहता है और किसी भी तरह की शारीरिक गतिविधि करने पर और बढ़ जाता है। यहां तक की खांसने या छींकने पर भी पेट में तेज दर्द महसूस होता है।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *