यदि आपकी लाइफस्टाइल ऐसी है तो ज्‍यादा बादाम खाने से बचें

ये तो हम सब जानते हैं कि बादाम खाना सेहत के लिए फायदेमंद है। बादाम में प्रोटीन, फाइबर, गुड फैट, विटामिन ए, विटामिन ई और मैग्नीशियम जैसी चीजें भरपूर मात्रा में होती हैं। यही वजह है कि कोई बादाम को भिगोकर खाना पसंद करता है तो कोई स्नैक के तौर पर या फिर कोई उसे ड्राई रोस्ट करके। बादाम को सबसे हेल्दी नट्स में से एक माना जाता है और शायद ही कोई ये सोचेगा कि बादाम खाने के कोई नुकसान भी हो सकते हैं। लेकिन अगर आप लिमिट से ज्यादा बादाम खा लें तो इस हेल्दी स्नैक का भी शरीर पर साइड इफेक्ट दिखने लगता है। तो आखिर ज्यादा बादाम खाने के कितने नुकसान हैं, यहां जानें।
कब्ज और पेट फूलने की दिक्कत
वैसे तो बादाम फाइबर से भरपूर होता है जो कब्ज की समस्या दूर करने में मदद करता है लेकिन अगर बहुत ज्यादा बादाम खा लिया जाए तो कब्ज, पेट फूलना या लूज मोशन की दिक्कत हो सकती है। ऐसा इसलिए क्योंकि हमारा शरीर बहुत ज्यादा फाइबर को पचा भी नहीं पाता है। ऐसे में अगर आप फाइबर का इनटेक बढ़ा रहे हैं तो आपको पानी का इनटेक भी बढ़ाना पड़ेगा। लेकिन बेस्ट तरीका यही है कि आप बादाम के ओवरडोज से बचें।
कमजोरी, धुंधला दिखना
100 ग्राम (आधा कप) बादाम में 25 ग्राम तक विटामिन ई होता है और हमारी हर दिन की विटामिन ई की जरूरत सिर्फ 15 ग्राम है। ऐसे में आप अंदाजा लगाइए कि अगर आप 1 कप बादाम का सेवन कर लें तो शरीर में डेली विटामिन ई की जरूरत का 3 गुना विटामिन ई पहुंच जाएगा। इस वजह से आपको कमजोरी महसूस हो सकती है, डायरिया हो सकता है या फिर देखने में परेशानी हो सकती है और धुंधला दिखने की समस्या हो सकती है।
दवाइयों का असर होगा कम
100 ग्राम बादाम में 2.4 मिलीग्राम मैग्नीज होता है जो आपकी हर दिन की मैग्नीज की जरूरत का अपर लिमिट वाला हिस्सा है। बादाम के अलावा भी कई चीजें हैं जिसमें मैग्नीज होता है जैसे होल ग्रेन, चाय, हरी पत्तेदार सब्जियां आदि। ऐसे में अगर शरीर में मैग्नीज की मात्रा ज्यादा हो जाए तो ब्लड प्रेशर की दवाई, एंटिबायॉटिक्स और लैक्सेटिव्स जैसी दवाइयों का असर कम होने लगता है।
वजन बढ़ने का खतरा
बादाम में फैट और कैलरी की मात्रा भी अधिक होती है। 100 ग्राम बादाम में करीब 50 ग्राम मोनोसैच्युरेटेड फैट होता है जो आपके दिल के लिए फायदेमंद होता है लेकिन अगर आपकी लाइफस्टाइल ऐसी है जिसमें आपको ज्यादा फिजिकल एक्टिविटी नहीं करनी और कैलरी बर्न होने का कोई चांस नहीं है तो ज्यादा बादाम खाने से शरीर में फैट जमा होने लगेगा और आपका वजन भी बढ़ने लगेगा।
एलर्जी होने का खतरा
बादाम में एक तरह का प्रोटीन पाया जाता है जिससे कुछ लोगों को ओरल ऐलर्जी होने का खतरा रहता है। इसमें मुंह में खुजली होना, गले और कंठ में खुजली होना, जीभ, मुंह और होंठ में सूजन होना जैसी दिक्कतें हो सकती हैं। साथ ही साथ अगर बादाम का ज्यादा सेवन कर लिया जाए और एलर्जी बढ़ जाए तो उल्टी, चक्कर, लो बीपी और सिरदर्द जैसी दिक्कतें भी हो सकती हैं।
हर दिन कितना बादाम खाएं
एफडीए यानी फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन की मानें तो हर दिन एक तिहाई कप यानी करीब 40 ग्राम (10 से 15) से ज्यादा बादाम का सेवन नहीं करना चाहिए। साथ ही अगर आप बादाम को भिगोकर खाएं तो इसमें मौजूद फाइबर को पचाना भी आसान हो जाएगा और यह आपकी सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद भी साबित होगा।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »