माइग्रेन व किडनी स्टोन का खतरा घटाना है तो रोज पिएं 8 गिलास पानी

नई द‍िल्ली। इंसान के शरीर में 60% पानी है। शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए डॉक्टर रोजाना 8 गिलास पानी पीने की सलाह देते हैं। इसके पीछे वैज्ञानिक आधार हैं जो यह साबित करते हैं कि पानी किस तरह शरीर के लिए फायदेमंद है। कई रिसर्च में यह साबित हो चुका है कि पानी कई तरह से शरीर को साफ रखने के साथ स्वस्थ रखने का काम करता है।

पानी पीने के 6 बड़े फायदे- 

1. थकान घटाता है
जनरल ऑफ द इंटरनेशनल सोसायटी ऑफ स्पोर्ट्स में पब्लिश रिपोर्ट कहती है, अगर शरीर में पानी की कुल मात्रा का 2% भी कम होता है तो शरीर का तापमान अनियंत्रित हो सकता है। इससे थकान बढ़ती है। इसलिए पानी पीने से थकान घटती है।

2. दिमाग को दुरुस्त रखता है
कैम्ब्रिज कोर जर्नल की रिसर्च के अनुसार, यदि शरीर में सिर्फ एक से तीन फीसदी पानी की भी कमी हो जाए तो असर दिमाग पर पड़ता है। मूड और एकाग्रता दोनों खराब होते हैं। बार-बार सिर दर्द की शिकायत होती है। पानी हमारे दिमाग की कार्यप्रणाली दुरुस्त रखता है।

3. माइग्रेन का दर्द ठीक होता है
ऑक्सफोर्ड एकेडमिक में प्रकाशित शोध के मुताबिक, 102 लोगों को प्रतिदिन लगभग 1.5 लीटर पानी अतिरिक्त पिलाया गया। इनमें माइग्रेन के दर्द में कमी पाई गई। लगभग 47% लोगों के सिरदर्द में सुधार हुआ।

4. मिनरल युक्त वाटर फायदेमंद
यूरोपियन जनरल ऑफ न्यूट्रिशन में प्रकाशित शोध के अनुसार मिनरल वॉटर में मैग्नीशियम और सोडियम काफी मात्रा में होते हैं, इससे कब्ज में राहत मिलती है।

5. किडनी स्टोन का खतरा कम होता है
इंडोनेशिया यूनिवर्सिटी के यूरोलॉजी डिपार्टमेंट की रिसर्च कहती है, अधिक मात्रा में तरल पदार्थ के सेवन से किडनी से यूरीन अधिक मात्रा में गुजरता है जो मिनरल्स के कन्सन्ट्रेशन को डाइल्यूट करता है।

6. वजन घटाने में सहायक
जरनल ऑफ क्लीनिकल डायग्नोस्टिक की रिसर्च के मुताबिक, 50 अधिक वजन वाली महिलाओं ने 8 सप्ताह तक खाने के पहले दिन में तीन बार लगभग 500 मिली अतिरिक्त पानी पिया। उनके वजन में कमी पाई गई।
– एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *