सुंदर और चमकदार त्‍वचा पाना चाहती हैं तो सौंफ आपकी मदद कर सकती है

अगर आप सुंदर और चमकदार त्‍वचा पाना चाहती हैं तो इस काम में सौंफ आपकी मदद कर सकती है, जानिए कैसे।
सौंफ एक सुगंधक जड़ी बूटी है जिसका भारत में खूब इस्‍तेमाल किया जाता है। आमतौर पर खाना खाने के बाद मुंह को ताजगी देने के लिए सौंफ खाई जाती है लेकिन आपको बता दें कि कॉपर, पोटैशियम, कैल्शियम, जिंक, मैंगनीज और आयरन से युक्‍त सौंफ स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है।
इसमें प्रचुरता में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो इसे त्‍वचा के लिए फायदेमंद बनाते हैं। अपने ब्‍यूटी रूटीन में सौंफ को शामिल कर आप मुंहासों, सेल डैमेज, आंखों के नीचे काले घेरे और झुर्रियों का इलाज कर सकते हैं।
यहां हम आपको सौंफ से होने वाली चार स्किन प्रॉब्‍लम्‍स और इस्‍तेमाल करने के तरीके के बारे में बता रहे हैं।
फेसमास्‍क
सुंदर, चमकदार और स्‍वस्‍थ त्‍वचा पाने के लिए स्किन को एक्‍सफोलिएट करना बहुत जरूरी है। आप घर पर ही सौंफ से अपना एक्‍सफोलिएटिंग फेस मास्‍क तैयार कर सकती हैं। इस फेस मास्‍क को बनाने के लिए 1 चम्‍मच सौंफ, 2 चम्‍मच ओटमील और एक चौथाई कप उबला हुआ पानी लें और इन सब चीजों को मिक्‍स कर दें।
इसका पेस्‍ट बना लें और 20 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं। इसके बाद गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें। इस फेस मास्‍क से आपकी स्किन नरम और मुलायम बनेगी।
टोनर
आप घर पर ही सौंफ की मदद से स्किन टोनर बना सकती हैं। इसके लिए आपको मुट्ठीभर सौंफ काे पानी में उबालना है। पानी उबालने के बाद उसे कुछ देर ठंडा होने के लिए रख दें। अब इस पानी को छानने के बाद इसमें फेनल एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदें डालें।
इस मिश्रण को एक बोतल में भर लें और कॉटन पर इसकी कुछ बूंदें डालकर टोनर के रूप में इस्‍तेमाल करें।
​पफी आइज
पफी आइज से आंखें बहुत थकी हुई नजर आती हैं। इसके लिए आपको कोई ऐसा तरीका अपनाना चाहिए जो ठंडक देता हो। सौंफ को पीसकर पाउडर बना लें और उसे पानी में मिला दें। अब एक मुलायम कपड़े को इसमें भिगोकर पफी आइज पर रखें। ध्‍यान रखें कि पानी ठंडा होना चाहिए। इससे पफी आइज को तुरंत आराम मिलता है।
स्‍टीम फेशियल
इसके लिए एक चम्‍मच सौंफ को एक लीटर पानी में उबालें। अब इस पानी से चेहरे को भाप दें। आपको कम से कम 5 मिनट तक भाप लेनी है। इसके बाद साफ तौलिए से चेहरे को पोंछ लें। इससे आपके चेहरे के रोमछिद्र खुल जाएंगे और उनमें जमा गंदगी भी निकल जाएगी।
सौंफ में स्किन को हेल्‍दी रखने और त्‍वचा से जुड़ी कई समस्‍याओं का इलाज करने की शक्‍ति होती है।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *