आम्‍बेडकर आज होते तो भाजपा के साथ रहते: डॉ. लालजी निर्मल

लखनऊ। उत्तर प्रदेश अनुसूचित जाति एवं जनजाति वित्त एवं विकास निगम के अध्यक्ष डॉ. लालजी निर्मल ने कहा कि बाबा साहेब भीम राव आम्बेडकर आज होते तो वह भी भारतीय जनता पार्टी के साथ होते। कहा, बाबा साहेब के संविधान को तोड़ने और कमजोर करने के काम अगर किसी ने किया है तो मायावती ने किया है। उन्होंने कांग्रेस, सपा और बसपा को जातिवादी और पूंजीपतियों की पार्टी करार दिया। डॉ. निर्मल शुक्रवार को वीवीआईपी गेस्ट हाउस में प्रेस कांफ्रेंस कर रहे थे।
6 महीने में 72,202 परिवारों को फायदा
डॉ. लालजी निर्मल ने कहा कि उनके निगम ने पिछले छह महीने के दौरान अनुसूचित जाति और जनजाति के 72 हजार 202 परिवारों को वित्तीय फायदा पहुंचाया जा रहा है। इनमें 60,922 परिवारों का जहां विभिन्न योजनाओं के लिए चयन हुआ है, वहीं 12,280 परिवारों को 14.27 करोड़ रुपये की सहायता दी गई है। दावा किया है इससे पहले इतने कम समय में दलितों को कभी इतनी धनराशि नहीं दी गई। बताया कि केंद्र ने वर्तमान में यूपी को अनुसूचित जाति के उत्थान को 138 करोड़ रुपये मुहैया कराए हैं। इन धन को देने के लिए लाभार्थियों का चयन किया जा रहा है। साथ ही इस दौरान प्रदेश में हाथ से मैला उठाने वाले 11,230 स्वच्छकारों में से 10,847 स्वच्छकारों को 40 हजार रुपये प्रति के हिसाब से आर्थिक मदद की गई है, ताकि वह दूसरा धंधा कर सकें।
अनुसूचित जातियों को पेट्रोल पंप
डॉ. निर्मल ने बताया कि 1993 के बाद से सीवर सैप्टिक टैंकों में हुई मौत के 71 मामलों में 49 मृत कर्मियों के आश्रितों को 1373.61 लाख की आर्थिक सहायता उपलब्ध कराई गई है। बताया कि केंद्र सरकार ने अनुसूचित जातियों के लिए नौ हजार पेट्रोल पंप जारी किए हैं। इसका सीधा लाभ दलित समाज को मिलेगा। इससे पहले केंद्र सरकार ने तीन हजार एलपीजी टैंकर अनूसूचित जातियों के लिए जारी किए थे। बताया कि नौ हजार पेट्रोल पंप देने के साथ ही जिन किसानों के पास पंप के लिए जमीन नहीं हैं, उन्हें केंद्र सरकार एक करोड़ रुपये तक की मदद कर जमीन दिलाएगी। जबकि, सामान्य वर्ग के लिए तीस हजार रुपये की फीस प्रस्तावित है।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *