कोरोना के इलाज में इस्‍तेमाल की जा सकने वाली 29 दवाइयों की पहचान

बेंगलुरु। बीते कई महीनों से कोरोना वायरस पर अलग-अलग रिसर्च कर रहे इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंसेज ने 29 ऐसी दवाओं की पहचान की है, जिनका इस्तेमाल कोरोना मरीजों के इलाज के लिए किया जा सकता है। IISC ने जीनोमिक्स स्टडी के आधार पर 29 ऐसी दवाओं की पहचान की है।
IISC में प्रोफेसर नारायणसामी श्रीनिवासन, सोहिनी चक्रबर्ती और स्नेहा भीमीरेड्डी की टीम ने इन दवाओं की पहचान करते हुए एक रिसर्च पेपर तैयार किया है। शोध करने वाले प्रोफेसर्स ने बताया कि प्राथमिक अध्ययन के आधार पर हमने करीब 20 ऐसी दवाओं की पहचान की है, जिन्हें लोग जानते हैं और इनका इस्तेमाल इलाज में हो सकता है। इसके अलावा 9 इन्वेस्टिगेशनल ड्रग मॉलिक्यूल्स की पहचान भी की गई है।
रिसर्च करने वाली टीम का कहना है कि स्टडीज में जो तथ्य सामने आए हैं, उनपर अभी और शोध किया जा रहा है। फिलहाल हमारे अध्ययन में जो बातें निकल कर सामने आई हैं, उन पर और काम करने की जरूरत है। हमने ऐसा इसलिए किया है जिससे कि बायोटेक्नॉलजिस्ट और बायोमेडिकल रिसर्चर्स को एक्सपेरिमेंटल सेटअप में हमारे शोध में मिले तथ्यों से मदद मिल सके।
अभी और शोध की जरूरत
शोधकर्ताओं ने ये अपील भी की है कि जो तथ्य मिले हैं, उन पर अभी तमाम अध्ययन और रिसर्च की जरूरत है और इसका उपयोग सिर्फ वैज्ञानिकों की ओर से करना ही सही है। फिलहाल सिर्फ शुरुआती स्टडीज के आधार पर ही किसी को भी इन दवाओं का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *