ICSE Board का 10वीं की परीक्षा पूरी तरह रद्द करने का फैसला

काउंसिल फॉर दि इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन CISCE ने सत्र 2020-21 के लिए 10वीं ICSE बोर्ड परीक्षा पर अपना फैसला बदल दिया है। कुछ दिन पहले जारी नोटिस में बोर्ड ने कहा था कि क्लास 10 बोर्ड एग्जाम्स रद्द किए जा रहे हैं। लेकिन जो स्टूडेंट्स अपने रिजल्ट से संतुष्ट नहीं होंगे, उन्हें 12वीं के साथ परीक्षा देने का विकल्प मिलेगा।
अब बोर्ड ने बोर्ड परीक्षा 2021 के संबंध में नया नोटिस जारी किया है। ऑफिशियल वेबसाइट cisce.org पर जारी इस नोटिस में सत्र 2021-22 के लिए क्लास 11 एडमिशन की भी जानकारी दी गई है। अब आईसीएसई बोर्ड (ICSE Board) 10वीं की परीक्षा पूरी तरह रद्दने का फैसला लिया है।
नये नोटिस में सीआईएससीई ने कहा है कि ‘देश में कोविड-19 के बदतर होते हालात के मद्देनजर बोर्ड 10वीं की परीक्षा (ICSE Exam 2021) पूरी तरह रद्द कर रहा है। यानी अब 10वीं के किसी भी स्टूडेंट के पास इस साल परीक्षा देने का विकल्प नहीं होगा। बिना परीक्षा रिजल्ट बनाने के लिए आईसीएसई बोर्ड एक निष्पक्ष व उचित मानदंड तैयार करेगा। रिजल्ट की तारीख बाद में घोषित की जाएगी।’
11वीं एडमिशन की जानकारी
आईएससी (ISC) तक की पढ़ाई कराने वाले सभी आईसीएसई बोर्ड स्कूल्स (ICSE Board Schools) को सलाह दी गई है कि वे शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए क्लास 11 एडमिशन की प्रक्रिया शुरू कर दें। साथ ही स्कूल्स को जल्द से जल्द 11वीं के ऑनलाइन क्लासेज़ का शेड्यूल तैयार करने के लिए भी कहा गया है। इसमें आईएससी 2023 का सिलेबस (ICSE Board ISC syllabus) फॉलो करने का निर्देश दिया गया है।
आईसीएसई क्लास 12 बोर्ड एग्जाम का क्या
काउंसिल ने नये नोटिस में कहा है कि क्लास 12 बोर्ड परीक्षाएं (ISC Exams 2021) पहले की तरह ही स्थगित रहेंगी। ये एग्जाम्स परिस्थितियों में सुधार के बाद आयोजित किए जाएंगे। परीक्षा कब होगी, इसका फैसला बाद में लिया जाएगा।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *