आईसीसी की ताजा रैंकिंग जारी, कुलदीप यादव टॉप-5 में पहुंचे

भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच हाल ही में खत्म हुई टी-20 सीरीज के बाद सोमवार को आईसीसी की ताजा रैंकिंग जारी हुई है। टीम इंडिया के स्पिनर कुलदीप यादव ने लंबी छलांग लगाते हुए टॉप-5 में अपनी जगह पक्की कर ली। साथ-साथ ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर एडम जंपा भी कुलदीप की तरह पहली बार टॉप-5 में शामिल हुए।
नई रैंकिंग से पहले कुलदीप 23वें पायदान पर थे। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में शानदार प्रदर्शन का उन्हें इनाम मिला। अब वे टी-20 गेंदबाजों की रैंकिंग में तीसरे नंबर पर आ गए हैं। वहीं जंपा भी 17 स्थान खिसककर पांचवें नंबर पर पहुंच गए हैं।
टी-20 गेंदबाजों की रैंकिंग में पहले नंबर पर अफगानिस्तान के राशिद खान और दूसरे नंबर पर पाकिस्तान के शादाब खान बने हुए हैं। इंग्लैंड के स्पिन गेंदबाज आदिल राशिद चौथे नंबर पर हैं। दूसरे भारतीय स्पिनर युजवेंद्र चहल के लिए बुरी खबर हैं।
चहल सात पायदान के नुकसान के साथ 11वें नंबर पर आ गए हैं। ऑस्ट्रेलिया के बिली स्टेनलेक भी पांच स्थान गिरकर 14वें नबंर पर आ गए हैं। उनके साथी एंड्रयू टाय 8 पायदान के नुकसान से 18वें नंबर पर पहुंच गए हैं।
बल्लेबाजों की रैंकिंग की बात करें तो पाकिस्तान के बाबर आजम अपनी नंबर एक की पोजीशन पर बने हुए हैं। दूसरे नंबर पर न्यूजीलैंड कॉलिन मुनरो हैं और ऑस्ट्रेलिया के कप्तान एरोन फिंच तीसरे नंबर पर बने हुए हैं। पाकिस्तान के फखर जमान चौथे नंबर पर पहुंचे हैं और ऑस्ट्रेलिया के ग्लेन मैक्सवेल पांचवे नंबर पर टिके हैं।
केएल राहुल छठे क्रम पर हैं तो रोहित शर्मा नौवें क्रम पर। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी-20 सीरीज के मैन ऑफ द सीरीज रहे शिखर धवन 11वें नंबर पर हैं और कप्तान विराट कोहली 14वें स्थान पर पहुंचे हैं।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »