ICC ने जारी की महिलाओं की वन-डे रैंकिंग, मिताली राज की बादशाहत कायम

ICC ने मंगलवार को महिलाओं की वन-डे रैंकिंग जारी कर दी। बल्लेबाजों की रैंकिंग में भारतीय वन-डे टीम की कप्तान मिताली राज की बादशाहत कायम है। वह 762 रेटिंग के साथ नंबर पर बरकरार हैं। मिताली के साथ-साथ बल्लेबाजों की रैंकिग में दक्षिण अफ्रीका की सलामी बल्लेबाज लिजेल ली (762 रेटिंग) को एक स्थान का फायदा हुआ है। इसके साथ वह शीर्ष स्थान पर पहुंच गई हैं। बल्लेबाजी रैंकिंग में मिताली और ली दोनों संयुक्त रूप में पहले स्थान पर काबिज हैं।
ली तीन साल बाद शीर्ष पर पहुंची
हाल ही में ली ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 91 रन की नाबाद पारी खेली थी, जिसका फायदा उन्हें इस रैंकिग में हुआ है। बता दें कि साल 2018 जून के बाद ली ने पहली बार शीर्ष स्थान हासिल की हैं। रैंकिग में तीसरे स्थान पर ऑस्ट्रेलिया की एलिसा हीली (756 रेटिंग) हैं। मिताली के अलावा टॉप 10 में केवल एक भारतीय खिलाड़ी स्मृति मंधाना हैं। मंधाना को रैंकिंग में एक स्थान का नुकसान हुआ है। वह 701 रेटिंग के साथ नौवें स्थान पर पहुंच गई हैं।
वहीं, गेंदबाजों की रैंकिंग में टॉप 10 में दो भारतीय शामिल हैं। झूलन गोस्वामी 694 रेटंगि के साथ पांचवें स्थान पर जबकि पूनम यादव (617 रेटिंग) नौवें स्थान पर बरकरार हैं। उधर, ऑलराउंडर्स की रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया की एलिस पेरी को एक स्थान का नुकसान हुआ है। वह 418 रेटिंग के साथ दूसरे स्थान पर पहुंच गई हैं। वहीं, भारत की दीप्ति शर्मा 331 रेटिंग के साथ पांचवें स्थान पर बनी हुई हैं।
टी-20 रैंकिंग में भारत की शेफाली नंबर एक पर
टी-20 रैंकिंग में भारत की युवा स्टार बल्लेबाज शेफाली वर्मा 759 रेटिंग के साथ शीर्ष पर बनी हुई हैं। उनके बाद ऑस्ट्रेलिया की बेथ मूनी (744) और भारतीय टीम की टी-20 उप कप्तान मंधाना (716) तीसरे स्थान पर हैं। टी-20 गेंदबाजी रैंकिंग में दीप्ति शर्मा (छठे) और पूनम यादव (आठवें) की रैंकिंग में कोई बदलाव नहीं आया है। दीप्ति आलराउंडरों की सूची में भी चौथे स्थान पर कायम हैं। टी-20 गेंदबाजों की सूची में इंग्लैंड की सारा ग्लेन एक स्थान के फायदे से दूसरे स्थान पर पहुंच गई हैं। न्यूजीलैंड की आफ स्पिनर लेघ कास्पेरेक सात स्थान के फायदे से 15वें जबकि ऑलराउंडर जेस केर आठ स्थान के फायदे से 58वें स्थान पर हैं।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *