T-20 वर्ल्डकप के बीच ICC ने खिलाड़ियों की रैंकिंग जारी की

दुनिया में क्रिकेट की सर्वोच्च संस्था इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल यानी ICC ने वर्ल्ड टी-20 के बीच खिलाड़ियों की रैंकिंग जारी की। ताजा टी-20 रैंकिंग में कई बड़े बदलाव देखने को मिल रहे हैं। सारी कैटेगरी मिलाकर सबसे बड़ा नुकसान भारतीय कप्तान विराट कोहली को हुआ है।
चार स्थान फिसले कोहली
विराट कोहली चौथे से आठवें नंबर पर आ गए हैं। न्यूजीलैंड के खिलाफ आगामी टी-20 सीरीज में उन्हें आराम दिया गया है, ऐसे में उम्मीद नहीं है कि वह अगली रैंकिंग तक अपनी दोबारा पोजिशन हासिल कर पाए। वर्ल्ड टी-20 के तीन मैचों में बल्लेबाजी करते हुए कुल 68 रन बनाने वाले कोहली के पास 698 रैंकिंग पॉइंट हैं।
केएल राहुल तीन पायदान ऊपर
बुरी खबर के साथ-साथ भारत के लिए एक खुशखबरी भी है। साउथ अफ्रीका को सबसे ज्यादा फायदा हुआ है। भारत के लिए वर्ल्ड टी-20 में सबसे ज्यादा 194 रन बनाने वाले ओपनर केएल राहुल आठवें से पांचवें नंबर पर आ गए। अब उनके 727 रेटिंग पॉइंट हैं।
एडन मारक्रम की बल्ले-बल्ले
पांच मैच में चार जीत के बावजूद भले ही दक्षिण अफ्रीकी टीम वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में जगह नहीं बना पाई हो, लेकिन प्रोटिज बल्लेबाज एडन मारक्रम तीन पोजिशन आगे बढ़ते हुए तीसरे नंबर पर आ गए हैं, उनके 796 अंक हैं। इस दाएं हाथ के बल्लेबाज ने इंग्लैंड के खिलाफ नाबाद 52 रन बनाए थे। साउथ अफ्रीका के एक और बल्लेबाज यानी रासी वान डर दुर्से को भी जबरदस्त फायदा हुआ है। सुपर-12 में इंग्लैंड के खिलाफ 94 रन की पारी के बूते वह छह स्थान की छलांग के साथ टॉप-10 में आ गए।
बाबर की बादशाहत कायम
पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम पहले नंबर पर कायम हैं। इस वर्ल्ड कप के पांच मैच में 264 रन के साथ वह टूर्नामेंट के सर्वोच्च रन स्कोरर भी हैं। दूसरे नंबर पर इंग्लैंड के डाविड मलान हैं। नंबर एक और दो पोजिशन पर कोई बदलाव नहीं हुआ है। ऑस्ट्रेलिया के कप्तान आरोन फिंच तीसरे से चौथे नंबर पर आ गए। पाकिस्तान के मोहम्मद रिजवान पांचवें से छठे नंबर पर खिसक गए।
बल्लेबाजों के साथ-साथ गेंदबाजों और ऑलराउंडर्स की रैंकिंग भी जारी की गई है। अफगानिस्तान के मोहम्मद नबी नंबर एक ऑलराउंडर बने हुए हैं तो श्रीलंका के वानिंदु हसरंगा नंबर एक टी-20 बॉलर हैं।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *