महेंद्र सिंह धौनी को ICC ने दिया दशक का सबसे बड़ा सम्मान -‘Spirit of Cricket’

नई द‍िल्ली। आईसीसी ने महेंद्र सिंह धौनी को ICC Spirit of Cricket Award of the Decade अवार्ड के लिए चुना है।

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धौनी ने इस साल 15 अगस्त को इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कहने की घोषणा की। दुनिया के महानतम कप्तानों में शुमार धौनी ने क्रिकेट की दुनिया पर एक दशक तक राज किया। इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसल ने इस चैंपियन कप्तान को खेल भावना का परिचर देने से लिए सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना।

दुनिया के सफलतम कप्तानों में शामिल धौनी को खेल भावना के लिए भी जाना जाता है। वह क्रिकेट इतिहास से सबसे शांत कप्तानों में गिने जाते हैं। मैदान पर धौनी को बहुत ही कम मौकों पर अपना आपा खोते देखा गया। इसी चरित्र की वजह से वर्ल्ड क्रिकेट में धौनी को कैप्टन कूल का नाम दिया गया था। सोमवार को आइसीसी ने धौनी के उनके खेल भावना के लिए सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना।

आइसीसी अवार्ड की जानकारी सोशल मीडिया पर देते हुए बोर्ड की तरफ से धौनी को ICC Spirit of Cricket Award of the Decade चुने जाने की घोषणा की। साल 2011 में इंग्लैंड के नॉटिंघम में खेले गए टेस्ट मैच के दौरान रन आउट होने के बाद भी भारतीय कप्तान ने इयान बेल को वापस बुलाया था। फैंस ने धौनी के इस कदम को सराहा और उनको यह सम्मान पाने का हकदार बनाया।

धौनी दुनिया के एक मात्र कप्तान हैं जिन्होंने आइसीसी के तीन बड़े टूर्नामेंट में अपनी टीम को चैंपियन बनाया। दो विश्व कप और एक चैंपियंस ट्रॉफी का खिताब भारतीय टीम ने धौनी की कप्तानी में हासिल किया था। साल 2007 में भारत ने टी20 विश्व कप जीता था जबकि 2011 में वनडे विश्व कप के खिताब पर कब्जा जमाया था। वहीं 2013 में भारत ने चैंपियंस ट्रॉफी जीती।

– एजेंसी

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *