आईसीसी ने किया मेंस टेस्ट टीम ऑफ द ईयर 2021 का ऐलान

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल यानी आईसीसी ने मेंस टेस्ट टीम ऑफ द ईयर 2021 का ऐलान कर दिया है। साल 2021 की बेस्ट टेस्ट टीम में भारत के तीन खिलाड़ियों को जगह मिली है। इतने ही खिलाड़ी इस टीम में पाकिस्तान के भी शामिल हैं, जबकि न्यूजीलैंड के दो खिलाड़ियों को मौका मिला है। 2021 के लिए चुनी गई आईसीसी बेस्ट इलेवन के कप्तान केन विलियमसन हैं, जिन्होंने अपने देश को आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का खिताब जिताया है।
ICC Mens Test Team of the Year 2021 में भारत के जिन खिलाड़ियों को मौका मिला है, उनमें ओपनर रोहित शर्मा, विकेटकीपर बल्लेबाज रिषभ पंत और स्पिनर आर अश्विन का नाम शामिल है। भारत के इन तीनों ही खिलाड़ियों ने टेस्ट प्रारूप में शानदार प्रदर्शन किया है। रिषभ पंत ने ऑस्ट्रेलिया दौरे से अपने अच्छे प्रदर्शन की शुरुआत की थी, जबकि रोहित शर्मा ने ऑस्ट्रेलिया के बाद इंग्लैंड में भी दमदार प्रदर्शन किया था।
इस टेस्ट टीम में तीन भारतीय, तीन पाकिस्तानी, दो कीवी, एक इंग्लिश, एक ऑस्ट्रेलियाई और एक श्रीलंकाई खिलाड़ी शामिल है। इस बेस्ट टेस्ट टीम में सबसे बड़े रन स्कोरर इंग्लैंड के जो रूट हैं, जिन्होंने साल 2021 में शानदार प्रदर्शन करते हुए 1700 से ज्यादा रन 61 से ज्यादा के औसत से बनाए हैं। किसी भी इंग्लिश क्रिकेटर के लिए ये सबसे बड़े आंकड़े हैं। वे एक कप्तान के तौर पर भी एक कैलेंडर ईयर में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी रहे हैं।
2021 की आईसीसी मेंस टेस्ट टीम इस प्रकार है
दिमुथ करुणारत्ने, रोहित शर्मा, मार्नस लाबुशाने, जो रूट, केन विलियमसन (कप्तान), फवाद आलम, रिषभ पंत (विकेटकीपर), आर अश्विन, काइल जैमीसन, हसन अली और शाहीन अफरीदी
आपकी जानकारी के लिए बता दें, आईसीसी की वनडे और टी20 इंटरनेशनल टीम ऑफ द ईयर 2021 में एक भी भारतीय खिलाड़ी को जगह नहीं मिली है। इसके पीछे का प्रमुख कारण ये है कि भारत ने साल 2021 में वनडे इंटरनेशनल और टी20 इंटरनेशनल मैच बहुत कम खेले हैं और जो खेले हैं, उनमें से ज्यादातर मैचों में प्रमुख खिलाड़ी बाहर रहे हैं। ऐसे में आईसीसी की टीम में चयन होना कोई बड़ी बात नहीं है। इसके अलावा अगर मैच खेले भी हैं तो खिलाड़ी उतना अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए हैं।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *