महिला दिवस पर ICC ने घोषित की महिला क्रिकेट में विस्‍तार की योजना

नई दिल्‍ली। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की महिलाओं की प्रतियोगिताओं में 2026 से अधिक टीमें भाग लेंगी। क्रिकेट की संचालन संस्था ने सोमवार को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर महिला क्रिकेट में विस्तार की अपनी योजना की घोषणा की।

आईसीसी ने कहा कि 2026 से महिला टी-20 विश्व कप में 10 की बजाय 12 टीमें भाग लेंगी। महिला वन-डे विश्व कप में 2029 से आठ के बजाय 10 टीमें हिस्सा लेंगी। टी-20 विश्व कप में 2024 तक 10 टीमें ही खेलेंगी जबकि अगले दो वनडे विश्व कप में आठ टीमों को शामिल किया जाएगा। आईसीसी के मुख्य कार्यकारी मनु साहनी ने बयान में कहा, ‘हम पिछले चार वर्षों से वैश्विक प्रसारण कवरेज और विपणन से लेकर प्रशंसकों को जोड़ने पर ध्यान देकर महिला क्रिकेट को बढ़ावा दे रहे हैं, इसके परिणाम भी दिखने लग गये हैं और आईसीसी महिला टी-20 विश्व कप 2020 को रिकार्ड एक अरब एक करोड़ वीडियो ‘व्यूज’ मिले।

महिला क्रिकेट में यह सबसे अधिक देखी जाने वाली प्रतियोगिता थी। मेलबर्न में खेले गए फाइनल में रिकार्ड 86,174 दर्शक स्टेडियम में पहुंचे थे। महिला टी-20 चैंपियंस कप 2027 से शुरू होगा जिसमें छह टीमें भाग लेंगी। पिछले साल आज ही के दिन ऑस्ट्रेलिया ने महिला टी-20 विश्व कप जीता था। फाइनल में भारत को हार झेलनी पड़ी थी।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *