हुंदै मोटर्स इंडिया ने सेडान श्रेणी में एक्सेंट का नया संस्करण पेश किया

Hyundai Motors India launches new version of Accent in sedan category
हुंदै मोटर्स इंडिया ने सेडान श्रेणी में एक्सेंट का नया संस्करण पेश किया

नई दिल्ली। दक्षिण कोरियाई कार निर्माता कंपनी हुंदै मोटर्स इंडिया ने सेडान श्रेणी में गुरुवार को अपनी एक्सेंट का नया संस्करण पेश किया. इसकी दिल्ली शोरूम में कीमत 5.38 लाख रुपये से 8.42 लाख रुपये के बीच होगी.
कंपनी ने इसके साथ ही 2018 तक अपनी हाइब्रिड कार पेश करने की भी घोषणा की है. नये वाहनों को पेश करने के लिए कंपनी अगले चार साल में 5,000 करोड़ रुपये का निवेश करेगी.
कंपनी के भारतीय परिचालन के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं प्रबंध निदेशक वाई. के. कू ने दिल्ली में एक कार्यक्रम के दौरान नई एक्सेंट को पेश किया. कार्यक्रम से इतर पत्रकारों के साथ बातचीत में उन्होंने कहा, ”नयी कार में सुरक्षा और आराम का विशेष ख्याल रखा गया है. जहां आराम के लिहाज से इसके इंटीरियर और लुक पर विशेष ध्यान दिया गया है. वहीं सुरक्षा की दृष्टि से दिन में जलने वाली एलईडी लाइट्स, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम और एयरबैग इत्यादि को जोड़ा गया है.”
कू ने एक सवाल के जवाब में कहा, ”कंपनी 2020 तक 5,000 करोड़ रुपये के निवेश से नयी उभरती श्रेणियों के बाजार पर ध्यान देगी. इसमें सबसे पहले 2018 में कंपनी एक हाइब्रिड कार पेश करेगी. उसके बाद बाजार का आकलन करके ई-वाहन पेश करने पर गौर करेगी.”
उन्होंने कहा कि ”हुंदै के पास इस तरह की सभी तकनीक पहले से उपलब्ध हैं.” बाजार का आकलन करने के बाद कंपनी 2020 तक कुल आठ नए वाहन मॉडल पेश करेगी. इसमें से आज एक नयी एक्सेंट के रूप में उतारा गया है और बाकी सात मॉडल भी समयबद्ध तरीके से पेश किए जाएंगे. साथ ही कंपनी अपनी पुरानी एक्सेंट और ग्रांड आई-10 मॉडल का उत्पादन भी जारी रखेगी. इन मॉडलों को कंपनी प्रीमियम टैक्सी बाजार में बेचने की योजना पर काम करेगी ताकि इस उभरते वाणिज्यिक बाजार का भी फायदा उठाया जा सके.
कंपनी की योजना अपने डीलर नेटवर्क को बढ़ाकर करीब 500 तक पहुंचाने की है. वर्तमान में कंपनी के पास 478 डीलर है. एक्सेंट ब्रांड के तहत कंपनी का लक्ष्य इस साल 60,000 कारों की बिक्री का है. आज पेश की गई नयी एक्सेंट को कंपनी ने पेट्रोल और डीजल दोनों संस्करण में उतारा है. पांच रंगों में पेश की गई यह कार पेट्रोल में छह वैरिएंट और डीजल में पांच वैरिएंट में उपलब्ध है.
कंपनी ने बताया कि इसके पेट्रोल संस्करण के छह मॉडलों की दिल्ली के शोरूम में कीमत 5.38 लाख रुपये से 7.09 लाख रुपये तक है. डीजल संस्करण के पांच मॉडलों की कीमत 6.28 लाख रुपये से 8.42 लाख रुपये के बीच है.
कू ने कहा कि कंपनी निवेश अवश्य करेगी लेकिन फिलहाल उसकी अभी अपने किसी विनिर्माण इकाई का विस्तार करने की कोई योजना नहीं है.
-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *