HSBC इंडिया की चीफ ने कहा, शेयर बाजार में तेजी जारी रह सकती है

शेयर बाजार में शानदार तेजी जारी है और बाजार के जानकारों का मानना है कि आने वाले दिनों में बाजार में और तेजी आ सकती है। देश की इकनॉमी में रिकवरी दर्ज की जा रही है। इस समय भारत के निर्यात में 17 फीसदी की तेजी दर्ज की जा रही है, जो कोरोना संकट से पहले के लेवल पर पहुंच गया है।
HSBC इंडिया की चीफ इकनॉमिस्ट प्रांजल भंडारी का कहना है कि न्यू एज टेक स्टार्टअप में युवाओं की दिलचस्पी और पूंजी बाजार में तरलता बढ़ने की वजह से शेयर बाजार में तेजी जारी रह सकती है। भारत जैसी अर्थव्यवस्था के पूरे इकोसिस्टम से पॉजिटिव खबरें आ रही है।
भारत से कमाई कर सकते हैं निवेशक
भंडारी ने कहा कि दुनिया भर में इस समय तरलता मौजूद है, इस वजह से बहुत से स्टार्ट अप में निवेश बढ़ रहा है। प्रांजल भंडारी ने कहा कि इस समय देश की अर्थव्यवस्था कोरोना संक्रमण से रिकवरी के मोड में है। दुनिया भर के निवेशक पूंजी पर बेहतर रिटर्न कमाने के लिए सही बाजार की तलाश कर रहे हैं और भारत उनके लिए मुफीद साबित हो सकता है।
दो वजहों से इकनॉमी को मदद
प्रांजल भंडारी का कहना है कि भारत की अर्थव्यवस्था को मदद देने में दो प्रमुख कारक अहम रोल निभा रहे हैं। इसमें से निर्यात की बड़ी भूमिका है। देश के निर्यात में लगातार सुधार हो रहा है। कोरोना संकट से पहले के स्तर की तुलना में अभी निर्यात 17 फीसदी तेज हुआ है। तिमाही आधार पर देश के निर्यात में 36 फीसदी की तेजी आई है।
डिजिटल इकनॉमी से मिली मदद
देश की अर्थव्यवस्था में Digital Economy की बड़ी भूमिका साबित हो रही है। यह कारोबार अभी नया है और इस वजह से इसमें काफी तेज ग्रोथ दर्ज की जा रही है। डिजिटल अर्थव्यवस्था की शानदार तेजी वास्तव में निवेशकों को भी काफी पसंद आ रही है। डिजिटल अर्थव्यवस्था वास्तव में भारत की जीडीपी का बहुत छोटा हिस्सा है, लेकिन शुरुआत के हिसाब से इसपर ध्यान देना बहुत महत्वपूर्ण है।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *