गृहमंत्री अमित शाह का बड़ा फैसला, आतंक के खिलाफ बनाया TMG

नई दिल्‍ली। जम्मू-कश्मीर में आतंकी गतिविधियों और Terror Funding जुटाने वालों पर विशेष नज़र रखने के लिए गृहमंत्री अमित शाह के आदेश पर  TMG (टेरर मॉनिटरिंग ग्रुप) का गठन किया गया है।

गृह मंत्रालय ने इसके लिए एडीआईजी सीआईडी, जेएंडके पुलिस के नेतृत्व में एक नए टेरर मॉनिटरिंग ग्रुप (TMG) का गठन किया है। इस ग्रुप का गठन आतंक के खिलाफ तुरंत कार्रवाई करने के उद्देश्य से इसका गठन किया गया है।

आतंक के खिलाफ बनाए गए इस ग्रुप के चेयरमैन एडीजीपी (सीआईडी) होंगे। साथ ही आइबी, एनआइए, सीबीआइ, सीबीसी, सीबीडीटी और ईडी के लोगों को भी इस ग्रुप में शामिल किया गया है। इसके अलावा एडीजीपी की मदद के लिए कुछ अन्य लोगों को भी शामिल किया जा सकता है, जिनसे वे मदद लेना चाहेंगे।

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने यह कदम जम्मू कश्मीर के मामलों को देखने वाली डेस्क के निर्देश पर उठाया है। इससे पहले भी राज्य में आतंकवाद व आतंकियों की कमर तोड़ने के लिए केंद्र ने लगातार कदम उठाए हैं। टीमजी भी इसी का हिस्सा है।

आतंकवाद को शह देने वाले संगठनों खिलाफ कठोर कार्रवाई
इस ग्रुप के पास आतंकवाद को शह देने वाले संगठनों और उनके नेताओं की निशानदेही और उनके खिलाफ कठोर कार्रवाई करने का भी जिम्मा सौंपा गया है। यह समूह जम्मू कश्मीर में आतंकवाद को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न स्रोतों से आने वाले पैसे के चैनलों का पता लगाकर उन्हें बंद करने और इसमें लिप्त तत्वों के खिलाफ कठोर कार्रवाई करेगा। यही नहीं आतंकवाद व अलगाववाद में प्रत्यक्ष व परोक्ष रूप से मदद करने वाले अध्यापकों व सरकारी कर्मियों की निशानदेही कर उनके खिलाफ भी कार्रवाई करेगा। अधिसूचना के मुताबिक, टीएमजी की साप्ताहिक बैठक होगी। बैठक में विभिन्न मामलों पर जारी कार्रवाई की समीक्षा के साथ राष्ट्रद्रोही तत्वों पर कार्रवाई की रिपोर्ट केंद्रीय गृह मंत्रालय को सौंपी जाएगी।

-एजेंसी

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *