हॉकी वर्ल्ड कप: आज की जीत से होगी भारत की सेमीफाइनल में जगह पक्‍की

भुवनेश्वर। वर्ल्ड कप में साउथ अफ्रीका को 5-0 से हराकर दमदार आगाज करने वाली भारतीय टीम की टूर्नमेंट में असली परीक्षा आज होगी, जब उनका सामना ग्रुप की एक और मजबूत टीम बेल्जियम से होगा। भारतीय टीम यदि दुनिया की तीसरे नंबर की टीम बेल्जियम पर जीत दर्ज करने में सफल रहती है तो सेमीफाइनल में उसकी जगह पक्की हो जाएगी।
पिछले 43 साल में पहली बार वर्ल्ड कप में मेडल जीतने की प्रबल दावेदार भारतीय टीम ने 16 देशों के टूर्नामेंट में शानदार शुरुआत की थी, वहीं रियो ओलिंपिक की सिल्वर मेडलिस्ट बेल्जियम ने अपने पहले मुकाबले में कनाडा को 2-1 से हराया था, लेकिन उनका प्रदर्शन उतना प्रभावी नहीं रहा था।
बेल्जियम का दबदबा
बेल्जियम ने पिछले एक दशक में वर्ल्ड हॉकी में अपना परचम लहराया है और बिना कोई बड़ा खिताब जीते वह शीर्ष टीमों में शामिल है। बेल्जियम टीम को हराने के लिए भारत को अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना होगा। दुनिया की 5वें नंबर की टीम भारत बेल्जियम के खिलाफ अपना रेकॉर्ड भी बेहतर करना चाहेगी। पिछले पांच साल में दोनों टीमों के बीच हुए 19 मुकाबलों में से 13 बेल्जियम ने जीते हैं।
भारत ने शुरुआती पूल मैच में साउथ अफ्रीका को 5-0 से रौंदा था और बेल्जियम ने कनाडा को 2-1 से पराजित किया था। मेजबान टीम को क्वॉर्टर फाइनल में स्थान सुनिश्चित करने के लिए और क्रॉस-ओवर से बचने के लिए बेल्जियम पर जीत की दरकार है। टूर्नामेंट के फॉर्मेट के अनुसार चारों पूल में शीर्ष पर रहने वाली टीम सीधे क्वॉर्टर फाइनल में प्रवेश कर लेंगी जबकि दूसरे और तीसरे स्थान पर रहने वाली टीम अंतिम-8 दौर में जगह बनाने के लिए क्रॉस-ओवर मुकाबले खेलेंगी।
भारत पर कोई दबाव नहीं
हरेंद्र ने शनिवार को मैच से पूर्व आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, ‘मुझे कोई दबाव नहीं लगता। अगर आप इस दबाव का लुत्फ उठाओगे तो आपको सफलता मिलेगी। मुझे लग रहा है कि कल हमारा प्री क्वॉर्टर फाइनल मैच है और अगर हमें सीधे क्वॉर्टर फाइनल में प्रवेश करना है तो हमें इसमें जीत हासिल करनी होगी।’ उन्होंने कहा, ‘हमने अपनी टीम की बैठक में इस पर चर्चा की है और हम एक बार में एक ही मैच पर ध्यान लगाएंगे।’
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *