ऐतिहासिक दिन: Eden Gardens में घंटा बजाकर शेख हसीना व ममता बनर्जी ने क‍िया उद्घाटन

कोलकाता। कोलकाता का Eden Gardens मैदान आज भारतीय क्रिकेट के ऐतिहासिक दिन का गवाह बना। टीम इंडिया आज पहली बार गुलाबी गेंद के साथ डे-नाइट टेस्ट Eden Gardens में खेलने उतरी है। इस मुकाबले के शुभारंभ के दौरान कई हस्तियां पहुंची। बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने ममता बर्नजी के साथ इस मैच का उद्घाटन किया, यहां उन्होंने टीम इंडिया से हाथ मिलाकर मुलाकात की। आज सुबह बीसीसीआई अध्यक्ष और पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली ने एयरपोर्ट पर उन्हें रिसीव किया।

गुलाबी गेंद से टेस्ट मैच का उत्साह का आलम यह है कि मुकाबले के लिए कोलकाता कई दिनों से गुलाबी रंग में रंग गया है। कोलकाता क्रिकेट संघ के कार्यालय से लेकर ‘सिटी ऑफ जाय’ की इमारतें गुलाबी रोशनी से जगमगा रही हैं। 67 हजार की क्षमता वाले Eden Gardens के पहले चार दिन के सभी टिकट बिक चुके हैं।

भारत के पहले दिन-रात्रि टेस्ट को और रोशन करने के लिए संगीत कार्यक्रम भी होंगे। दोनों टीमें, पूर्व कप्तान, बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना और मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भी इसमें शामिल होंगी। रूना लैला और जीत गांगुली प्रस्तुतियां देंगे। देश के स्टार ओलंपियन निशानेबाज अभिनव बिंद्रा, मुक्केबाज एससी मैरीकॉम और पीवी सिंधु को सम्मानित किया जाएगा।

बांग्लादेशी पीएम का भारत आना कई मामलों में महत्वपूर्म माना जा रहा है। दोनों देश के बीच कई अहम विषय पर चर्चा चल रही है। चाहे वह एनआरसी का विवाद हो, तीस्ता नदी का विवाद या फिर सीमा पर जमीनी का मामला हो। उनके इस दौरे को कूटनीतिक तौर पर भी देखा जा रहा है।

टेस्ट मैच से इतर शेख हसीना, बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से द्विपक्षीय वार्ता भी कर सकती हैं। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह भी पहुंचने वाले थे, लेकिन अंत में उनका दौरा रद्द हो गया।

बांग्लादेश की टीम अभी तक भारत के खिलाफ एक भी टेस्ट नहीं जीत पाई है। शेख हसीना का भारत दौरा खेल से अधिक राजनीतिक माहौल के लिए चर्चा का विषय बना है। मालूम हो कि भारत और बांग्लादेश के बीच 4096 किलोमीटर का बॉर्डर है। ये सीमावर्ती इलाके पश्चिम बंगाल (2216.7 किलोमीटर), असम (263 किलोमीटर), मेघालय (443 किलोमीटर), त्रिपुरा (856 किलोमीटर) और मिजोरम (318 किलोमीटर) से लगे हैं।

– एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »