चालू वित्त वर्ष में हुआ अब तक का सबसे ज्यादा इनकम टैक्स कलेक्शन

आयकर विभाग की ओर से एक बड़ी खबर आई है। दरअसल, विभाग ने चालू वित्त वर्ष में अब तक का सबसे ज्यादा इनकम टैक्स कलेक्शन किया है। केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड की ओर से यह जानकारी साझा की गई है। CBDT चेयरमैन जेबी महापात्र ने कहा कि देश में चालू वित्त वर्ष में प्रत्यक्ष कर संग्रह में 48 फीसदी की वृद्धि हुई है।
महापात्र ने कहा कि 17 मार्च तक के आंकड़े को देखें तो डायरेक्ट टैक्स का नेट कलेक्शन 13.63 लाख करोड़ रुपये रहा है। जो कि एक साल पहले की इसी अवधि की तुलना में यह 48 प्रतिशत अधिक है। इसमें एडवांस टैक्स कलेक्शन के आंकड़ों भी शामिल हैं। चालू वित्त वर्ष में एडवांस टैक्स पेमेंट में 41 फीसदी की बढ़ोत्तरी हुई है।
सीबीडीटी चेयरमैन ने कहा कि सालाना आधार पर शुद्ध संग्रह 2020-21 की समान अवधि से 48.4 फीसदी अधिक है। 2019-20 की तुलना में यह 42.5 फीसदी और 2018-19 की तुलना में 35 फीसदी अधिक है। महापात्र ने कहा कि यह पिछले सबसे ऊंचे आंकड़े से 2.5 लाख करोड़ रुपये से भी ज्यादा है। महापात्र के अनुसार इस तरह यह विभाग के इतिहास में यह आयकर संग्रह का सबसे ऊंचा आंकड़ा है।
गौरतलब है कि यह टैक्स कलेक्शन भारतीय अर्थव्यवस्था में सुधार का भी संकेत है। यह कोरोना वायरस महामारी से प्रभावित अर्थव्यवस्था में निरंतर आर्थिक पुनरुद्धार को प्रदर्शित करता है। आधिकारिक बयान के अनुसार शुद्ध रूप से प्रत्यक्ष कर संग्रह चालू वित्त वर्ष में 16 मार्च, 2022 तक 13.63 लाख करोड़ रुपये दर्ज किया गया है, जबकि एक साल पहले 2020-21 की इसी अवधि में यह 9.18 लाख करोड़ रुपये था।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *