हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर में भारी बर्फबारी, जगह-जगह जाम

नई दिल्ली। हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर के कई हिस्सों में भारी बर्फबारी के बीच रास्तों पर कई किमी लंबा जाम लग गया है। मनाली में बारिश और बर्फबारी के चलते करीब 500 पर्यटक अटल टनल और सोलांग नाला के बीच फंस गए हैं। वहीं जम्मू-श्रीनगर हाइवे पर स्नोफॉल के कारण उधमपुर से श्रीनगर जाने के रास्ते भयंकर जाम लग गया है। पहाड़ी इलाकों पर बर्फबारी के चलते उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में भी गलन बढ़ गई है। कई जगहों पर तापमान शून्य हो गया है। मौसम विज्ञान केंद्र ने 5 जनवरी तक मैदानों और निचले पहाड़ी इलाकों में बारिश और 6 जनवरी तक मध्यम और ऊंचे पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी का अनुमान जताया है।
हिमाचल में रात से फंसे हैं वाहन
हिमाचल प्रदेश में किन्नौर से काजा तक नेशनल हाइवे बर्फबारी और भूस्खलन के चलते ब्लॉक हो गया है। किन्नौर के नाको के पास मल्लिंग-नल्ला में दोनों तरफ के वाहन रविवार रात से फंसे हुए हैं।
बर्फबारी के चलते 12 किमी रास्ता बंद
मनाली में बर्फबारी के चलते अटल टनल और सोलांग नाला के बीच कई यात्री फंसे हुए हैं। फिसलन से कई गाड़ियों की आपस में टक्कर भी हुई है। जोरदार बर्फबारी से करीब 12 किलोमीटर का रास्ता बंद है। पर्यटकों को रेस्क्यू करने का मिशन जारी है। कुछ को रेस्क्यू कर मनाली लाया भी जा चुका है।
उधमपुर से श्रीनगर तक वाहनों की लंबी कतारें
बर्फबारी की वजह से श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग पर यातायात बाधित हो गया। साथ ही श्रीनगर हवाईअड्डा आने-जाने वाली उड़ानें भी बाधित हुई। उधमपुर से श्रीनगर जाने के रास्ते वाहनों का आवागमन रुका हुआ है। हाइवे पर ट्रकों और वाहनों की लंबे कतारें लगी हैं।
मौसम विभाग की चेतावनी
मौसम केंद्र ने चार जनवरी को मध्यम और ऊंची पहाड़ियों में भारी बारिश और बर्फबारी के लिए ‘येलो’ चेतावनी जारी की है। चार से पांच जनवरी तक मैदानी और निचले इलाकों में गरज के साथ बारिश और बिजली गिरने की चेतावनी जारी की। मौसम केंद्र ने पांच जनवरी को मध्यम और ऊंची पहाड़ियों में भारी बारिश और बर्फबारी की ‘ऑरेन्ज’ चेतावनी जारी की।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *