महिला वनडे वर्ल्ड कप स्‍थगित होने से दुखी हैं हीथर नाइट

लंदन। महिला वनडे वर्ल्ड कप-2021 के स्थगन से ‘दुखी’ इंग्लैंड की कप्तान हीथर नाइट ने उम्मीद जताई कि आईसीसी का यह फैसला सदस्य राष्ट्रों के लिए महिला क्रिकेट को हाशिए पर धकेलने का ‘बहाना’ बनाने का मौका नहीं देगा। कोविड-19 के कारण इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने टूर्नामेंट को 2022 फरवरी-मार्च तक स्थगित कर दिया।
29 साल की इस शीर्ष महिला क्रिकेटर ने कहा कि टूर्नामेंट का ‘आयोजन हो सकता’ था। उन्होंने ट्वीट किया, ‘ईमानदारी से कहूं तो काफी निराशा हुई है। मुझे पता है अभी की स्थिति में यह मुश्किल फैसला है जिस पर काफी विचार किया गया होगा, लेकिन न्यूजीलैंड में इसे आयोजित किया जा सकता था।’
उन्होंने कहा, ‘उम्मीद है कि अगले 12 महीनों तक वर्ल्ड कप नहीं होने की स्थिति में अलग-अलग क्रिकेट बोर्डों द्वारा महिला क्रिकेट को हाशिए पर धकेलने के लिए यह कोई बहाना नहीं होगा।’ न्यूजीलैंड कोरोना वायरस से सबसे कम संक्रमित देशों में से एक है जहां इसके महज 1569 मामले मिले जिसमें से ज्यादातर बीमारी से उबर चुके हैं।
न्यूजीलैंड की मेजबानी में होने वाले इस वर्ल्ड कप को छह फरवरी से सात मार्च 2021 तक खेला जाना था।आईसीसी ने शुक्रवार को बोर्ड की बैठक में महिला विश्व कप के इस 12वें सत्र को टालने का फैसला किया।
आईसीसी के सीईओ मनु साहनी ने कहा था, ‘इस फैसले से सभी देशों को सबसे बड़े टूर्नामेंट की तैयारी के लिए बेहतर अवसर मिलेगा। टूर्नामेंट की तीन अन्य टीमों को तय करने के लिए क्वॉलिफायर टूर्नामेंट भी करना है।’
स्थगित विश्व कप का फॉर्मेट 2021 की तरह ही होगा जिसके लिए भारत, ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, साउथ अफ्रीका और न्यूजीलैंड की टीमें क्वॉलिफाइ कर चुकी हैं। इसके अलावा तीन टीमें क्वॉलिफिकेशन प्रक्रिया से आएंगी जो अब अगले साल होगा।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *