Civil enclave की वाऊंड्री वाल के काम का अंति‍म चरण शुरू

आगरा। अब तक रहे व्‍यवधानों के बावजूद Civil enclave आगरा के लि‍ये जमीन को लोक नि‍र्माण वि‍भाग घेराबन्‍दी करवा के दो/तीन महीने के भीतर ही एयरपोर्ट अथॉर‍िटी आफ इंडि‍या को हैंडओवर कर देगा। इस समय वाऊंड्रीवाल बनाने का काम तेजी के साथ चल रहा है ।
फतेहपुर सीकरी लोकसभा क्षेत्र के सांसद राजकुमार चाहर ने लॉकडाउन के दौरान ही वाऊंड्री वाल को पूरा करवाने के काम पूरा और Civil enclave बिल्‍डिं‍ग के नि‍र्माण कार्य को शीघ्रता के साथ पूरा करवाने के सम्‍बन्‍ध में एयरपोर्ट अथॉर‍िटी को पत्र लि‍खा था तथा नागरि‍क उड्डयन मंत्रालय के कुछ वरिष्‍ठ अधि‍कारि‍यों से प्रोजेक्‍ट को गंभीरता से लेन को कहा था।

प्राप्‍त जानकारी के अनुसार श्री चाहर के कड़े रुख के बाद Civil enclave के नि‍र्माण स्‍थल को देखने तथा वाऊंड्रीवाल की नवीनतम स्‍थि‍ति की जानकारी लेन के लि‍ये अथार्टी के अधि‍कारि‍यों ने धनौली जाकर नि‍रीक्षण भी कि‍या है ।
सांसद श्री चाहर ने एयरपोर्ट अथॉर‍िटी को जो पत्र लि‍खे हैं उनमें काम पूरा करवाने तथा अगर कोई व्‍यवधान है तो उसकी जानकारी उन्‍हे लगातार देते रहने को कहा है। श्री चाहर का कहना है कि आगरा के सि‍वि‍ल एन्‍कलेव का नाम राज्‍य सरकार ‘ पं. दीन दयाल उपाध्‍याय ‘ के नाम पर रख चुकी है। अगर इसके बावजूद उनके नाम से जुडा प्रोजेक्‍ट अगर पूरा करवाने मे कोई व्‍यवधान डाला जाता है तो उसे पूरी ताकत से दूर करवायेगे।

सि‍वि‍ल सोसायटी ऑफ़ आगरा के अध्‍यक्ष डा. शि‍रोमणी स‍िंह एवं जनरल सैकेटरी अनि‍ल शर्मा ने हाल में श्री चाहर से मुलाकात कर सि‍वि‍ल एन्‍कलेव के वाऊंड्री वाल के अधूरे काम को शुरू करवाने तथा एन्‍कलेव के र्नि‍माण में खड़े कि‍ये गये गैर जरूरी व्‍यवधानों को दूर करवाने के लि‍ये आग्रह कि‍या था।
इसके बाद सि‍वि‍ल सोसायटी की टीम ने सोमवार को एन्‍कलेव के नि‍र्माण स्‍थल को दौरा कि‍या और कार्य प्रगति का आंकलन कि‍या। जो जानकारी अनौपचारिक रूप से उन्‍हें दी गयी है, उसके अनुसार अब केवल २०० मीटर से भी कम, वाऊंड्री वाल का कार्य होना रह गया है जि‍समें से चालू चरण में 60मीटर को पूरा करवा या जा रहा है। शेष 30 मीटर का काम उन तीन र्नि‍माणों को ध्‍वस्‍त करवाके पूरा होगा जि‍सके लि‍ये सहमति बन चुकी है।

वाऊंड्रीवाल के बनने के साथ ही मल्‍टी लेवि‍ल पार्किंग के र्नि‍माण का काम शुरू हो जायेगा। एक अन्‍य जानकारी के अनुसार उन 45 मकानों की जमीन के अधि‍ग्रहण का मामला भी सुलझ गया है जो प्राजेक्‍ट के लि‍ये जरूरी समझी जा रही थी।

सि‍वि‍ल सोसायटी ऑफ़ आगरा ने सांसद से सुप्रीम कोर्ट में चल रह ताज ट्रि‍पेजियम जोन वाद में राज्‍य सरकार की ओर से असरदार पैरोकारी सुनि‍श्‍चित करने का भी आग्रह कि‍या। सोसायटी की ओर से बताया गया कि मुकद्दमे में ताजमहल की पर्यावरण प्रदूषण के खतरे के नाम पर कई ऐसे काल्‍पनि‍क खतरों को भी उठाया गया है जो न तो संभव है और नहीं बरदराजन रि‍पोर्ट में उल्‍लेखि‍त हैं। यहां तक कि सैट्रल पॉल्‍यूशन कंट्रोल बोर्ड तक के पास उनकी कोई जानकारी नहीं हैं।

युवा एकटि‍वि‍स्‍ट नरेन्‍द्र वरुण भी सि‍वि‍ल सोसायटी के दल के साथ नि‍रीक्षण में शामि‍ल थे। उन्‍होंने कहा कि इस प्रोजेक्‍ट के संबंध में जरूरत से ज्‍यादा वि‍लम्‍ब हो चुका है, आगरा के हि‍त मे इसे तत्‍काल पूरा करवाया जाना चाहि‍ये। उन्‍होंने कहा कि आगरा की रोजी रोटी से जुड़ा हुआ यह प्रोजेक्‍ट है। अब हवाई जहाज का इस्तेमाल टूरि‍स्‍ट ही नहीं करते, बल्कि इंडस्‍ट्रि‍यलि‍स्‍ट, एजूकेशनि‍स्‍ट , स्‍टूडैंट्स भी करते हैं। उन्‍होंने कहा कि सि‍वि‍ल एन्‍केलव बनते ही अकोला विकास खंड के आधा दर्जन गाँवों में तो स्‍वत: ही तमाम ऐसी आर्थि‍क गतवि‍धियां शुरू हो जायेंगी जि‍नके बारे में इस समय सोचा भी नहीं जा सकता है।

-Legend News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *