HCL चेयरमैन शिव नाडर का इस्तीफा, बेटी रोशनी नाडर मल्होत्रा बनी नई चेयरमैन

नई द‍िल्ली। नोएडा की टेक कंपनी एचसीएल टेक्नोलॉजी के चेयरमैन शिव नाडर ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। अब शिव नाडर की बेटी रोशनी नाडर मल्होत्रा कंपनी के चेयरमैन का पद संभालेंगी। कंपनी ने शुक्रवार को रेगुलेटरी फाइलिंग में यह जानकारी दी है।

पहली तिमाही में 31.7% बढ़ा मुनाफा

रेगुलेटरी फाइलिंग के मुताबिक, चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में कंपनी को 2925 करोड़ रुपए का मुनाफा हुआ है। एक साल पहले की समान अवधि के 2220 करोड़ रुपए के मुकाबले यह 31.7 फीसदी ज्यादा है। इस साल एचसीएल का रेवेन्यू 8.6 फीसदी बढ़कर 17,841 करोड़ रुपए रहा है। एक साल पहले समान अवधि में कंपनी का रेवेन्यू 16,425 करोड़ रुपए रहा था। हालांकि, यह मार्च तिमाही के 18,590 करोड़ के मुकाबले 4 फीसदी कम रहा है।

प्रतिकूल हालातों के कारण घटा राजस्व

एचसीएल टेक्नोलॉजी के प्रेसिडेंट और सीईओ सी विजयकुमार ने कहा कि विपरीत हालात के कारण पहली तिमाही में राजस्व पर नकारात्मक प्रभाव पड़ा है और इसमें कमी दर्ज की गई। लचीले ऑपरेटिंग मॉडल के कारण हमें ऑपरेटिंग मार्जिन और कैशफ्लो को डिलीवर करने में मदद मिली है। कंपनी के पास कुछ अच्छी बुकिंग है, जिसमें 11 नए सौदे भी शामिल हैं।

एचसीएल के एमडी बने रहेंगे शिव नाडर

रेगुलेटरी फाइलिंग के मुताबिक, बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स ने रोशनी नाडर मल्होत्रा को बोर्ड और कंपनी का चेयरमैन नियुक्त किया है। रोशनी अभी कंपनी में नॉन-एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर थीं। फाइलिंग में कहा गया है कि शिव नाडर कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर (एमडी) और चीफ स्ट्रैटजी ऑफिसर बने रहेंगे।

शेयरधारकों को मिलेगा 2 रुपए प्रति शेयर का डिविडेंड

कंपनी ने अपने शेयरधारकों को 2 रुपए प्रति शेयर का डिविडेंड देने की घोषणा की है। जून तिमाही के अंत तक कंपनी में 1,50,287 कर्मचारी कार्यरत थे। इसमें 7005 नए कर्मचारी भी शामिल हैं। पिछले 12 महीनों के आधार पर कंपनी का आट्रिशन 14.6 फीसदी रहा है।

शेयरों में आया उछाल

पहली तिमाही में मुनाफे के बाद एचसीएल टेक्नोलॉजी के शेयरों में उछाल दर्ज किया गया है। शुक्रवार को कारोबार की शुरुआत में कंपनी के शेयर 2 फीसदी से ज्यादा के उछाल के साथ बीएसई में 642 रुपए प्रति शेयर तक पहुंच गए। सुबह 10.34 बजे यह 0.45 फीसदी की तेजी के साथ 630 रुपए प्रति शेयर पर कारोबार कर रहे हैं।

– एजेंसी

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *