सर छोटू राम के जन्‍मदिन पर रिलीज हुआ हरियाणवीं सांग ‘द रॉयल ब्‍लड’

फरीदाबाद किसानों के मसीहा सर छोटू राम के जन्‍मदिन के उपलक्ष्‍य में 4एस इंटरनेशनल की प्रोड्क्‍शन इकाई हुकूम का इक्‍का द्वारा उनके जीवन से प्रेरित होकर सोमवार को हरियाणवीं गाना ’द रॉयल ब्‍लड’ ऑनलाइन रिलीज किया है।

हुकूम का इक्‍का ने इसे अपने ऑफिशियल यूट्यूब चैनल पर जारी हुआ है। गाना रिलीज होते साथ ही सोशल मीडिया पर तहलका मचा दिया है। इस वीडियो गाने का टीजर पहले ही धमाल मचा चुका था। लोकप्रियता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि इसे रिलीज होने के बाद ही डेढ़ लाख से ज्‍यादा बार देखा जा चुका है।

गाने की शुरुआत 27 अप्रैल 1944 को लाहौर में जिन्‍ना के साथ हुए एक संवाद से शुरू होता है। जिसे गिरफ्तार करवाने के लिए सर छोटू राम का एक कागज पर हस्‍ताक्षर ही काफी होता है। ‘कर बड्डी-बड्डी बात, सारे भूल के औकात’ टाइटल लाइन से साथ गाने ने धूम मचा दी है। दीनबंधु चौधरी छोटू राम के किसानों के प्रति उनकी सोच को इस गाने में फिल्‍माया गया है। इस वीडियो गाने का निर्देशन रमेश चहल ने किया है, जबकि आवाज अमित ढुल ने दी है। वीडियो में सर छोटू राम की भूमिका बिंदर दनोदा ने निभाई है। सादी पगड़ी और मूंछ में छोटू राम की भूमिका निभाते हुए दनोदा बहुत ही दमदार दिख रहे है। अरुणदीप तेजी ने डीओपी और गुरी ढींढसा ने वीडियो एडिटर की जिम्‍मेवारी निभाई है।

गाने के प्रोड्यूसर दीप सिसई ने बताया कि इस वीडियो एलबम में किसानों से आह्वान किया गया है कि वह अपने दुश्‍मन को पहचाने और अपने को सशक्‍त करें। ऐतिहासिक गलतियों से सीख लेते हुए भविष्‍य को सुधारे। गाने में उस दौर के कानूनों का भी उल्‍लेख किया गया है, जिसका श्रेय दीनबंधु चौधरी छोटू राम को जाता है।

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *