हरिद्वार कुंभ: आज निकली श्री पंचायती अखाड़ा महानिर्वाणी की पेशवाई

हरिद्वार। हरिद्वार में आयोजित हो रहे महाकुंभ में श्री पंचायती अखाड़ा महानिर्वाणी की पेशवाई सोमवार को धूमधाम के साथ निकाली गई। इसके बाद संतों ने भव्य पेशवाई के रूप में छावनी में प्रवेश किया।
पेशवाई दक्ष मंदिर से शुरू होकर श्रीयंत्र मंदिर, बूढ़ी माता तिराहा, संती कुंड, देशरक्षक औषधालय, कनखल थाना, सर्राफा बाजार, चौक बाजार, पहाड़ी बाजार होते हुए बंगाली मोड़ स्थित छावनी में जाकर संपन्न हुई।

भव्य रूप से निकाली जाने वाली पेशवाई में अखाड़े के आचार्य महामंडलेश्वर स्वामी विशोकानंद महाराज के अखाड़े के 40 से अधिक महामंडलेश्वरों के अलावा बड़ी संख्या में नागा संन्यासी और संत महंत मौजूद हैं।

पेशवाई में श्रद्धालुओं को सनातन धर्म व भारतीय संस्कृति की झलक देखने को मिलेगी तथा संत महापुरुषों के दर्शन व आशीर्वाद प्राप्त करने का अवसर मिल रहा है। बता दें कि अब तक पांच अखाड़ों की पेशवाई निकाल चुकी है। नौ मार्च को अटल अखाड़े की पेशवाई होगी।

आज पेशवाई के दौरान संतों पर हेलीकॉप्टर से फूलों की वर्षा करवाई गई। वहीं पेशवाई के दौरान दिल्ली की ओर से आने वाले वाहनों को गुरुकुल कांगड़ी से सिंहद्वार फ्लाईओवर से भेजा जा रहा है। रुड़की लक्सर की और से आने वाले वाहनों को गायत्री लोक से फ्लाईओवर पर भेजा जा रहा है।

जहान्वीडेल से कनखल की तरफ जाने वाले वाहन प्रतिबंधित रहे। छावनी की ओर जाने वाले वाहनों को प्रतिबंधित रखा गया। लक्सर जाने वाले वाहनों को हरिलोक, सराय होते हुए भेजा गया।

कुंभ मेला क्षेत्र के जर्जर भवनों को लेकर प्रशासन गंभीर हो गया है। पेशवाई के दौरान ऐसे भवनों को नहीं चढ़ने दिया जा रहा है। सभी भवनों को चिह्नित करके वहां पुलिस की तैनाती की जा रही है। मालूम हो कि पेशवाई देखने के लिए पुराने जर्जर भवनों पर बड़ी संख्या में लोग चढ़ रहे हैं।
पिछले दिनों धर्मनगरी में कुंभ से पहले निकाली गई अखाड़ों की पेशवाई के दौरान सामने आया कि कई जर्जर भवनों की छतों पर लोग चढ़ गए थे। ऐसे भवनों के गिरने की आशंका जताई जा रही है इसलिए मेला प्रशासन सतर्क हो गया है।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *