भक्‍तों के बीच टकराव के बाद हनुमान जी हवालात में

वैशाली। बिहार के वैशाली जिले से एक हैरान कर देने वाली खबर सामने आई है। यहां दो पक्षों में टकराव को देखते हुए पुलिस ‘भगवान हनुमान’ को थाने लाने पर मजबूर हो गई।
जी हां… चौंकिए मत, हम हनुमानजी की प्रतिमा की बात कर रहे हैं। इस मामले में पुलिस ने कई लोगों के खिलाफ केस भी दर्ज किया है।
दरअसल, भगवान हनुमान की मूर्ति किस जगह पर लगाई जाए, इसे लेकर वैशाली जिले के पानापुर गौराही गांव में दो पक्ष भिड़ गए।
पुलिस ने बताया कि अनुसूचित जाति से संबंध रखने वाले कुछ भक्तों ने गांव में ही कथित विवादित जमीन पर भगवान हनुमान की मूर्ति रखी थी।
गत दिनों इसे लेकर तब विरोध बढ़ गया, जब ऊंची जाति के कुछ लोगों ने इस पर आपत्ति जताते हुए मूर्ति को वहां से हटाने की मांग की। इसके बाद दोनों पक्षों में टकराव की स्थिति आ गई। सूचना पाकर मौके पर पहुंची सदर पुलिस ने हनुमानजी की मूर्ति को अपने कब्जे में ले लिया।
‘मामला निपटने तक पुलिस कब्जे में रहेगी मूर्ति’
हाजीपुर एसडीपीओ राघव दयाल ने कहा, ‘सुप्रीम कोर्ट के आदेश के मुताबिक किसी भी सार्वजनिक जमीन पर मंदिर या मूर्ति की स्थापना प्रतिबंधित है इसलिए भगवान हनुमान की मूर्ति को कब्जे में लिया गया है। कोर्ट से मामला जब तक निपट नहीं जाता है, मूर्ति पुलिस के कब्जे में ही रहेगी।’
दोनों पक्षों के खिलाफ एफआईआर
सदर पुलिस थाने के एसएचओ रोहन कुमार कहते हैं, ‘गांव में भगवान हनुमान की मूर्ति को लेकर दो पक्षों में विवाद हो गया था। क्षेत्र में तनाव की स्थिति और बढ़ने की आशंका को देखते हुए हमने मूर्ति को वहां से हटाकर अपने कब्जे में रखना ही उचित समझा।’
कुमार ने बताया कि दोनों पक्षों के लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है। साथ ही दोनों पक्षों को कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए सख्त हिदायत दी गई है।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *