गणतंत्र दिवस समारोह के मद्देनज़र आम लोगों के लिए गाइडलाइंस जारी

नई दिल्‍ली। गणतंत्र दिवस समारोह के मद्देनज़र आम लोगों के लिए दिल्ली पुलिस की ओर से ज़रूरी गाइडलाइंस जारी की गई हैं.
दिल्ली पुलिस ने लोगों से अपील की है कि वे कोविड प्रोटोकॉल का पालन करें और दिल्ली पुलिस की सुरक्षा जाँच में पूरा सहयोग करें.
लोगों से अपील की गई है कि वे-
– तय समय पर ही समारोह स्थल पर पहुँचें.
– गणतंत्र दिवस समारोह देखने पहुँचने वाले आगंतुकों से अनुरोध किया गया है कि वे निर्धारित जगह पर ही बैठें.
– समारोह में शामिल होने वाले सभी लोगों को कोरोना की दोनों डोज़ लगी होनी चाहिए.
– वैक्सीन प्रमाण पत्र साथ में होना अनिवार्य है.
– इस वर्ष कार्यक्रम में 15 साल से कम उम्र के बच्चों को आने की अनुमति नहीं होगी.
देश की राजधानी दिल्ली में गणतंत्र दिवस के मद्देनजर सुरक्षा के लिए 27 हजार से अधिक जवानों को तैनात किया गया है। यह जानकारी दिल्ली पुलिस कमिश्नर राकेश अस्थाना ने दी। पुलिस प्रमुख ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि दिल्ली में कुल 27,723 जवानों को तैनात किया गया है। उन्होंने कहा कि कुल बल में 71 पुलिस उपायुक्त (डीसीपी), 213 एसीपी, 713 निरीक्षक, दिल्ली पुलिस कमांडो, सशस्त्र बटालियन अधिकारी और जवान और केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल की 65 कंपनियां शामिल हैं।
आतंकवाद विरोधी कार्रवाई तेज कर रहे हैं: अस्थाना
पुलिस आयुक्त ने बताया कि पिछले दो महीनों से दिल्ली पुलिस राष्ट्रीय राजधानी में आतंकवाद के खिलाफ कड़े कदम उठा रही है। अस्थाना ने कहा, दिल्ली हमेशा असामाजिक तत्वों के निशाने पर रही है। इस साल भी हम अलर्ट पर हैं। पिछले दो महीनों से हम अन्य सुरक्षा एजेंसियों के साथ समन्वय में दिल्ली में आतंकवाद विरोधी कार्रवाई तेज कर रहे हैं।
भारी सुरक्षा घेरे में है राजधानी: पुलिस आयुक्त
आयुक्त ने बताया कि विशेष रूप से गणतंत्र दिवस के मद्देनजर खुफिया एजेंसियों को शहर में संभावित आतंकी हमले की सूचना मिलने के बाद दिल्ली वर्तमान में भारी सुरक्षा घेरे में है।
कौन से रास्‍ते बंद, कौन से खुले?
दिल्‍ली पुलिस ने गणतंत्र दिवस समारोह के लिए ट्रैफिक एडवायजरी जारी कर दी है। परेड 26 जनवरी की सुबह 10.20 बजे विजय चौक से शुरू होगी। ऐहतियातन राजपथ पर विजय चौक से इंडिया गेट तक मंगलवार (25 जनवरी) की शाम 6 बजे से ही ट्रैफिक पूरी तरह रोक दिया जाएगा। इसके अलावा रफी मार्ग, जनपथ, मान सिंह मार्ग रोड तक भी रात 11 बजे के बाद कोई नहीं जा सकेगा। ट्रैफिक पुलिस ने लोगों से अपील की है कि 26 जनवरी को रात 2 बजे से लेकर दोपहर 12.30 बजे तक परेड के रास्‍ते पर जाने से बचें।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *