वृक्षारोपण अभ‍ियान में मदद करना चाहता है ग्रीन अर्थ फाउंडेशन

मथुरा। मुख्यमंत्री उत्तर प्रदेश सरकार के आदेशानुसार वन महोत्सव 2020 के अंतर्गत ( पत्रांक – स. से /1484 / वृक्षारोपण2020-21 ) “एक सड़क एक प्रजाति” योजना का शुभारंभ किया गया है इस विषय को ध्यान में रखते हुए मथुरा निगम के अंतर्गत हमें “एक सड़क एक प्रजाति” अभियान को आगे बढ़ाना चाहिए।

इससे पूरे प्रदेश के समक्ष मथुरा निगम भी अपना उदाहरण पेश कर सकेगा । उक्त के संदर्भ में टाऊनशिप तिराहे NH2 से नया बस स्टैंड, भूतेश्वर चौराहा, मसानी चौराहा होते हुए मसानी बाईपास से NH-2 तक सड़क के दोनों ओर यद‍ि कदंब प्रजाति के पौधे लगाए जायें तो मथुरा की भौगोलिक वह धार्मिक स्थिति के अनुकूल यह अभियान रहेगा।

इस सड़क पर दोनों ओर उचित स्थान भी है। अत: अगर वृक्षारोपण हो तो ट्री गार्ड सहित ही वृक्षारोपण किया जाए जिससे उन पौधों की उचित रक्षा हो सके अन्यथा वृक्षारोपण करना कोई मायने नहीं हैं। हम एक सड़क एक प्रजाति के अभियान के अंतर्गत “ग्रीन अर्थ फाउंडेशन” नगर निगम की सहमति से ‘एक सड़क एक प्रजाति” अभियान में सहभागिता का अवसर प्राप्त होता है तो हमारा संगठन भी मुख्यमंत्री की योजना एक सड़क एक प्रजाति को साकार करने में अपनी भूमिका निर्वहन करेगा।

ग्रीन अर्थ फाउंडेशन ने माँग की है क‍ि नया टाउनशिप तिराहे NH2 से नया बस अड्डा, मसानी बाई पास होकर NH2 तक की सड़क को “एक सड़क एक प्रजाति” अभियान के अंतर्गत चयन किया जाय, सड़क के दोनों ओर “क़दम्ब” प्रजाति के पौधे लगाये जायें। प्रशासन की सहमति के अनुसार हम चाहते हैं इस कार्य को हमें करने का अवसर प्रदान किया जाये ताक‍ि हम नगर निगम की सहायता से माननीय मुख्यमंत्री की “एक सड़क एक प्रजाति” अभियान को साकार करें।

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *