सरकार का Diwali Gift, केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ाया

नई दिल्‍ली। केंद्रीय कर्मचारियों को Diwali Gift देते हुए सरकार ने महंगाई भत्ते (Dearness Allowance) में बढ़ोतरी कर दी है। बुधवार को हुई केंद्रीय मंत्र‍िमंडल की बैठक में डीए यानी महंगाई भत्ता 5 फीसदी बढ़ाने का फैसला हुआ। Diwali Gift के बतौर केंद्रीय कर्मचारियों का डीए 12 फीसदी से बढ़कर 17 फीसदी हो गया है, आपको बता दें कि इस फैसले से 50 लाख सरकारी कर्मचारियों को फायदा होगा। वहीं, 62 लाख पेंशनधारकों को भी इसका लाभ मिलेगा। ​

केंद्रीय कैबिनेट के इस फैसले से लगभग 50 लाख सेवारत कर्मचारियों को फायदा मिलेगा। केंद्रीय सूचना प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने इस बात की घोषणा की है। इस घोषणा का लाभ कर्मचारियों के अलावा लगभग 62 लाख सेवानिवृत कर्मचारियों को भी मिलेगा। इससे महंगाई भत्ता 12 फीसदी से बढ़कर के 17 फीसदी हो गया है।

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कैबिनेट के फैसलों की जानकारी देते हुआ बताया है कि महंगाई भत्ता 5 फीसदी बढ़ाने का फैसला हुआ है। उन्होंने बताया इससे पहले 2-3 फीसदी तक ही महंगाई भत्ता बढ़ता था। इस फैसले से सरकार पर 16,000 करोड़ रुपये का बोझ पड़ेगा। आपको बता दें कि बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता 1 जुलाई से लागू होगा।

यह भत्ता जुलाई 2019 से लागू होगा। जावड़ेकर ने कहा कि सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों को मानते हुए सरकार ने यह कदम उठाया है।

जावड़ेकर ने किसानों को राहत देते हुए कहा है कि वो 30 नवंबर तक किसान सम्मान निधि के लिए आधार नंबर को दे सकते हैं। पहले यह तारीख एक अगस्त 2019 थी। इस निधि के तहत सरकार सालाना छह हजार रुपये की आर्थिक मदद छोटे किसानों को देती है।

-एजेंसी

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *