अमेजन, फ्लिपकार्ट के festive offers की जांच करेगी सरकार

नई द‍िल्ली। सीएआईटी सहित कई कारोबारी समूहों द्वारा festive offers को लेकर आरोप लगाए जाने के बाद विदेशी निवेश नियमों के उल्लंघन के आरोप का अब सरकार पता लगाएगी क‍ि भारी छूट से कहीं विदेश निवेश से जुड़े नियमों का उल्लंघन तो नहीं हो रहा है। वाणिज्य मंत्रालय के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी है।

festive offers के चलते भारी छूट देकर उत्पादों की बिक्री को लेकर अमेजन के साथ साथ वालमार्ट के स्वामित्व वाली फ्लिपकार्ट के ऑफर्स की भारत सरकार जांच कर रही है।

ई-कॉमर्स कंपनियों ने खारिज किए आरोप, कहा-नियमों के तहत कर रहे हैं काम
50 फीसदी से ज्यादा छूट कुछ उत्पादों पर देने के लगे आरोप

सरकार ने ऑनलाइन खरीदारी पर दी जा रहीं लुभावनी पेशकशों से छोटे खुदरा कारोबारियों पर आश्रित 13 करोड़ लोगों के हितों की रक्षा करने के उद्देश्य से फरवरी में नए नियम पेश किए थे। इन नियमों में ई-कॉमर्स कंपनियों को उनके कारोबारी ढांचे में बदलाव करने को मजबूर कर दिया था, हालांकि अमेरिका ने इसकी आलोचना की थी। इसके साथ ही भारत और अमेरिका के बीच कारोबारी संबंधों में तनाव बढ़ गया था।

इस मसले पर अमेजन और फ्लिपकार्ट लगातार सभी नियमों के पालन की बात कह रही थीं, वहीं स्थानीय कारोबारी संगठनों ने आरोप लगाया कि दोनों कंपनियां मौजूदा त्योहारी सीजन के दौरान छूट देने के लिए भारी रकम लगा रही हैं। कुछ मामलों में तो 50 फीसदी से भी ज्यादा छूट दी गई है। सूत्रों के मुताबिक, फ्लिपकार्ट कुछ मामलों में उत्पादों पर छूट की पेशकश करने वाले विक्रेताओं को कमीशन को छोड़ने की पेशकश करती हैं।

– एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »