कुछ देशों में ओमीक्रोन की नई लहर से भारत सरकार सतर्क, राज्यों को लिखी चिट्ठी

चीन और दक्षिण पूर्व एशिया के साथ-साथ यूरोप के कुछ देशों में कोविड-19 महामारी की नई लहर को देखते हुए भारत सरकार भी सतर्क हो गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने सभी राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों के अतिरिक्त मुख्य सचिवों, प्रधान सचिवों और स्वास्थ्य सचिवों के नाम चिट्ठी लिखकर उन्हें आगाह किया है। चिट्ठी में भूषण ने कहा है कि किसी प्रदेश का शासन-प्रशासन यह सोचकर लापरवाह न हो जाए कि अब नए कोरोना केस की संख्या चिंताजनक नहीं है। भूषण ने अपनी चिट्ठी में सबको चौकन्ना रहते हुए पांच बातों का ख्याल रखने को कहा है। इनमें जांच करना, पता लगाना, इलाज करना, टीकाकरण करना और कोविड अनुकूल व्यवहार करना शामिल है।
केंद्र ने राज्यों को किया चौकन्ना
चिट्ठी के जरिए केंद्र ने राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों को हिदायत दी है कि वो इनसाकॉग नेटवर्क को पर्याप्त मात्रा में सैंपल्स भेजते रहें ताकि वक्त रहते नए कोरोना वेरियेंट का पता चल सके। चिट्ठी में कहा गया है, ‘पूरे दक्षिण-पूर्व एशिया और यूरोप के कुछ देशों में कोरोना की नई लहर देखी जा रही है। इसी कारण से स्वास्थ्य मंत्री ने 16 मार्च को एक उच्च स्तरीय मीटिंग की थी जिसमें सुझाव दिया गया कि सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को जीनोम सिक्वेंसिंग पर जोर-शोर से काम करना चाहिए, साथ ही कोविड-19 के हालात पर पूरी नजर रखी जाए। मैं जोर देकर कहना चाहता हूं कि टेस्ट, ट्रैक, ट्रीट, वैक्सिनेशन और कोविड अनुकूल व्यवहार का पालन किया जाए।’
लोगों को भी सतर्क करते रहने की सलाह
केंद्र सरकार ने कहा है कि प्रदेश लोगों को कोविड रोधी टीका लेने को प्रोत्साहित करते रहें। साथ ही, लोगों को फेस मास्क पहनते रहने, सार्वजनिक स्थलों या भीड़-भाड़ में एक-दूसरे से शारीरिक दूरी बरतने और साफ-सफाई पर ध्यान दें। चिट्ठी में कहा गया है कि केंद्रीय गृह मंत्रालय ने बीते 25 फरवरी को प्रदेशों से आर्थिक गतिविधियां शुरू करने का सुझाव दिया था, वह चलता रहे लेकिन सतर्कता से बिल्कुल भी समझौता नहीं हो।
चीन समेत कई देशों में तेजी से बिगड़ रहे हालात
ध्यान रहे कि चीन समेत कई देशों में कोरोना वायरस के ओमीक्रोन वेरियेंट की आई लहर लगातार तेज हो रही है। चीन के कई शहरों में कड़े लॉकडाउन लगाए जा रहे हैं। वहां ऐसी नौबत आ गई है कि अगले दो हफ्तों को बहुत महत्वपूर्ण माना जा रहा है। एक्सपर्ट्स चेतावनी दे रहे हैं कि अगर इन दो हफ्तों में नई कोरोना लहर पर काबू नहीं पाया गया तो चीन में भयंकर तबाही मच सकती है। पड़ोसी देश होने के नाते भारत को अतिरिक्त सतर्कता बरतना स्वाभाविक है। वैसे भी होली के त्योहार में लोगों के बीच मिलना-जुलना हो रहा है। ऐसे में सरकारी मशीनरी के कान खड़े होना लाजिमी है।
देश में 2,528 नए कोरोना केस
देश में पिछले 24 घंटों में कोविड-19 के 2,528 नए मामले आए हैं। 3,997 लोग डिस्चार्ज हुए हैं और 149 लोगों की मृत्यु हुई है। इसके साथ ही अब देश में कुल ऐक्टिव केस की संख्या 29,181 और डेली पॉजिटिविटी रेट 0.40% है। अब तक कुल 4,24,58,543 लोग कोविड से ठीक हुए हैं जबकि कोरोना ने 5,16,281 लोगों की जानें ले ली हैं। देश में अब तक कोविड टीके की 1,80,97,94,58 डोज लग चुकी है।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *