8वीं पास के लिए सरकार दे रही है पोस्‍ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी

दुनियाभर में भारत का पोस्टल नेटवर्क सबसे बड़ा नेटवर्क है। देश में इसके करीब 1.55 लाख पोस्ट ऑफिस हैं, इसके बावजूद अभी भी कई जगहों पर पोस्ट ऑफिस खोलने की जरूरत है। इस जरूरत को पूरा करने के लिए डिपार्टमेंट ऑफ पोस्ट्स ने अपनी फ्रेंचाइजी स्कीम शुरू कर दी है। अगर आप भी रोजगार की तलाश में है तो यहां आपके लिए बेहतरीन मौका है, वो भी बहुत ही कम लागत में। अगर आपको लगता है कि आप अधिक पढ़े-लिखे नहीं हैं इसलिए अच्छा बिजनेस नहीं कर सकते तो आप गलत सोचते हैं। 8वीं पास भी पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी ले सकता है।
2 तरह की मिलती है फ्रेंचाइजी
इस स्कीम के तहत दो तरह की फ्रेंचाइजी दी जाती है। आपको जो भी सूट करे आप वो फ्रेंचाइजी ले सकते हैं।
पहली है फ्रेंचाइज आउटलेट फ्रेंचाइजी। देशभर में कई ऐसी जगह है जहां पोस्ट ऑफिस खोलने की जरूरत तो है लेकिन वहां पोस्ट ऑफिस खोला नहीं जा सकता। वहां लोगों तक सुविधाएं पहुंचाने के लिए फ्रेंचाइज आउटलेट खोला जा सकता है।
दूसरी है पोस्टल एजेंट्स की फ्रेंचाइजी, यानी ऐसे एजेंट्स जो शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में पोस्टल स्टैम्प्स और स्टेशनरी घर-घर पहुंचाएंगे।
कौन ले सकता है फ्रेंचाइजी?
पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी कोई भी व्यक्ति ले सकता है। बस इसे लेने के लिए आपकी उम्र कम से कम 18 साल होनी जरूरी है। इसके अलावा आपका पढ़ा-लिखा होना भी जरूरी है। किसी मान्यता प्राप्त स्कूल से आठवीं पास व्यक्ति भी इस फ्रेंचाइजी को ले सकता है। आपको ग्राहकों को पोस्ट ऑफिस से मिलने वाली सुविधाएं जैसे स्टांप, स्टेशनरी, स्पीड पोस्ट, आर्टिकल्स, मनी ऑर्डर की बुकिंग की सुविधाएं मुहैया करानी होगी। यह सुविधाएं आप फ्रैंचाइज आउटलेट खोलकर या फिर पोस्टल एजेंट्स बनकर घर-घर पहुंचा सकते हैं।
कैसे होगी कमाई?
अगर आप यह फ्रेंचाइजी लेना चाहते हैं तो आपको इसके लिए 5 हजार रुपये का सिक्योरिटी डिपॉजिट देना होगा। फ्रेंचाइजी मिलने के बाद आपको आपके काम के हिसाब से एक निश्चित कमीशन दिया जाएगा और इससे आप महीने में अच्छी खासी कमाई कर पाएंगे। पोस्ट ऑफिस की फ़्रैंचाइजी को लेने के लिए आपको एक एप्लिकेशन सबमिट करनी होगी। https://www.indiapost.gov.in/VAS/DOP_PDFFiles/Franchise.pdf इस लिंक पर जाकर आप फॉर्म भर सकते हैं। जिन लोगों को सलेक्ट किया जाएगा, उन्हें पोस्ट डिपार्टमेंट के साथ एक एमओयू साइन करना होगा। इसके बाद ही वह ग्राहकों को सुविधाएं दे सकेगा।
किस काम के लिए मिलता है कितना कमीशन?
रजिस्‍टर्ड आर्टिकल्‍स की बुकिंग पर आपको 3 रुपये कमीशन मिलेगा।
स्‍पीड पोस्‍ट आर्टिकल्‍स की बुकिंग पर 5 रुपये का कमीशन दिया जाएगा।
100 से 200 रुपये के मनी ऑर्डर की बुकिंग पर 3.50 रुपये का कमीशन मिलेगा।
200 रुपये से ज्‍यादा के मनी ऑर्डर पर 5 रुपये का कमीशन पा सकते हैं।
हर माह रजिस्‍ट्री और स्‍पीड पोस्‍ट के 1000 से ज्‍यादा बुकिंग पर 20 फीसदी अतिरिक्‍त कमीशन दिया जाएगा।
पोस्‍टेज स्‍टाम्प, पोस्‍टल स्‍टेशनरी और मनी ऑर्डर फॉर्म की बिक्री की रकम का 5 फीसदी कमीशन के तौर पर मिलेगा।
रेवेन्‍यू स्‍टाम्प, सेंट्रल रिक्रूटमेंट फी स्‍टांप्‍स आदि की बिक्री समेत रिटेल सेवाओं पर पोस्‍टल डिपार्टमेंट को हुई कमाई का 40 फीसदी कमीशन मिलेगा।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *